scriptKota Coaching: एक बार फिर गुलजार हुआ कोटा शहर, हजारों की संख्या में एडमिशन लेने पहुंचे छात्र | Kota Coaching, Kota News, Rajasthan News, Suicide In Kota, NEET-JEE | Patrika News
शिक्षा

Kota Coaching: एक बार फिर गुलजार हुआ कोटा शहर, हजारों की संख्या में एडमिशन लेने पहुंचे छात्र

Kota Coaching Admission 2024: छात्रों का कोटा में प्रवेश शुरू हो चुका है। कोचिंग हब के नाम से मशहूर ये शहर एक बार फिर से गुलजार हो रहा है।

Apr 06, 2024 / 04:15 pm

Shambhavi Shivani

kota_coaching.jpg

Kota Coaching 2024

Kota Coaching Admission 2024: सभी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। इसी के साथ नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश और करियर की चिंता छात्रों के सामने आई है। राजस्थान बोर्ड परीक्षा (Rajasthan Board Exams) खत्म होते ही कोचिंग हब कहे जाने वाले कोटा (Coaching Hub Kota) शहर में गतिविधियां शुरू हो गई हैं। इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्र में भविष्य बनाने का सपना लिए कई छात्र अपने अभिभावक के साथ कोटा शहर आ रहे हैं।

नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के शुरू होते ही बढ़ती संख्या में छात्रों का कोटा में प्रवेश शुरू हो चुका है। कोचिंग हब (Coaching Hub) के नाम से मशहूर ये शहर एक बार फिर से गुलजार हो रहा है। एक खबर के अनुसार, अब तक करीब 45 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने कोटा कोचिंग (Kota Coaching) संस्थानों में दाखिला ले लिया है।

बस स्टैंड हो या रेलवे स्टेशन, रेस्तरां हो या चाय की दुकान हर जगह अभिभावकों और बच्चों की भीड़ दिख रही है। कोचिंग के साथ-साथ रेस्तरां आदि की भी कमाई का मौसम शुरू हो चुका है। कोचिंग संस्थानों की मानें तो इस साल कोटा में करीब 2 लाख छात्रों के आने की उम्मीद है। कोटा कोचिंग (Kota Coaching) संस्थानों का सलाना 6 हजार करोड़ से ज्यादा का टर्नओवर बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

कक्षा 3 और 6 के बाद अब NCERT ने बदला 12वीं क्लास का सिलेबस


कोचिंग सेंटर की फीस करीब 40 हजार से शुरू होकर 2 लाख रुपये तक की है। इस फीस में बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाती है। यह स्कॉलरशिप 10 प्रतिशत -60 प्रतिशत के करीब होती है। कोटा में बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों से छात्र आते हैं। ऐसे में कोचिंग संस्था के साथ-साथ यहां हॉस्टल, मेस, रेस्तरां आदि का बिजनेस भी बढ़ रहा है। छात्रों के लिए यहां कई तरह के हॉस्टल हैं, जिनका रेट 7 हजार से शुरू होकर 25 हजार रुपये तक है। इन हॉस्टल्स में न सिर्फ रहने की व्यवस्था होती है बल्कि भोजन, लॉन्ड्री, साफ-सफाई, आदि कई तरह की सुविधाएं शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

जल्द जारी होने वाला है UP Board Result, ऐसे करें चेक


कोटा कोचिंग संस्थानों में सुसाइड मामले में वृद्धि को देखते हुए इस वर्ष कोचिंग गाइडलाइन (Coaching Guidelines) को लेकर जिला अधिकारी ने आदेश जारी किया है। अब सभी कोचिंग संस्थानों को सरकार की यह गाइडलाइन फॉलो करनी होगी। दरअसल, केंद्र सरकार ने छात्रों के बीच बढ़ते सुसाइड मामले को देखते हुए कुछ गाइडलाइन जारी किया था।

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक, 16 साल से कम उम्र के बच्चों को कोचिंग में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं छात्रों को 10वीं कक्षा के बाद ही कोटा कोचिंग (Kota Coaching) में प्रवेश देने का निर्देश दिया गया। साथ ही एक दिन में 5 घंटे से अधिक की क्लास नहीं होनी चाहिए। छात्रों के लिए बैठने की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। क्लासेज सुबह जल्दी और देर शाम तक नहीं संचालित की जाएगी। कोचिंग संस्थानों द्वारा नियमों का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Home / Education News / Kota Coaching: एक बार फिर गुलजार हुआ कोटा शहर, हजारों की संख्या में एडमिशन लेने पहुंचे छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो