scriptMBBS: भारत का ये Medical College है नीट टॉपर्स की पहली पसंद, देखें फीस और कटऑफ | Medical College, MBBS, AIIMS Top Choice, NEET UG 2024, Best Medical Co | Patrika News
शिक्षा

MBBS: भारत का ये Medical College है नीट टॉपर्स की पहली पसंद, देखें फीस और कटऑफ

Medical College: भारत में एम्स मेडिकल छात्रों की पहली पसंद है। एमबीबीएस के लिए देश का बेस्ट मेडिकल कॉलेज होने के बावजूद यहां की फीस बहुत कम है। एम्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर।

जयपुरApr 11, 2024 / 10:15 am

Shambhavi Shivani

medical_college_1.jpg

MBBS

Medical College: नीट यूजी 2024 परीक्षा के लिए इस वर्ष 25 लाख के करीब रजिस्ट्रेशन हुए हैं। हर साल की तरह इस साल भी नीट यूजी परीक्षा के लिए देश भर से रिकॉर्ड तोड़ आवेदन आए हैं। बता दें, नीट परीक्षा के रैंक के हिसाब से छात्रों को कॉलेज मिलता है। एमबीबीएस करने के लिए नीट यूजी टॉपर्स (NEET UG Toppers) की पहली पसंद होती है एम्स दिल्ली।

एनआईआरएफ रैंकिंग ने 2023 में एम्स को 94.32 स्कोर के साथ पहला रैंक प्रदान किया। मेडिकल क्षेत्र में आने वाले छात्रों के लिए एम्स टॉप चॉइस है। हालांकि, एमबीबीएस के लिए देश का बेस्ट मेडिकल कॉलेज (India’s Best Medical College For MBBS) होने के बावजूद यहां की फीस बहुत कम है। मिली जानकारी के अनुसार, एम्स दिल्ली में एमबीबीएस की एकेडमिक व अन्य फीस 1628 रुपये है। जबकि हॉस्टल सहित अन्य फीस 4228 रुपये है।

यह भी पढ़ें

MBBS छात्रों को बड़ी राहत, नए मेडिकल कॉलेजों के साथ सीट्स में भी होगा इजाफा


जनरल/ ईडब्लूएस- 50
ओबीसी/एससी/एसटी- 40
एसटी-पीडब्लूडी- 40
ओबीसी/एससी-पीडब्लूडी-40
जनरल/ईडब्लूएस-पीडब्लूडी- 45


यह भी पढ़ें

मेडिकल क्षेत्र में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, फटाफट करें आवेदन


वहीं सीट्स की बात करें, यहां एमबीबीएस की कुल 125 सीटें हैं। इसके अलावा 7 सीटें विदेशी छात्रों के लिए हैं। यहां भारत सरकार के नियम के अनुसार रिजर्वेशन पॉलिसी लागू है। इसके तहत 5 फीसदी सीटें दिव्यांग छात्रों (पर्सन विद बेंचमार्क डिसएबिलिटी) के लिए रिजर्व हैं। इसी तरह अन्य कैटेगरी के छात्रों को भी रिजर्वेशन मिलता है। हालांकि, यहां दाखिला लेने के लिए उम्र सीमा की बाध्यता है। एम्स दिल्ली में एडमिशन लेने के लिए छात्रों की उम्र 17-31 साल के बीच होनी चाहिए।

Home / Education News / MBBS: भारत का ये Medical College है नीट टॉपर्स की पहली पसंद, देखें फीस और कटऑफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो