scriptNEET UG Topper: सिर्फ 4 घंटे की पढ़ाई में बने नीट के टॉपर, जानिए मृणाल की कहानी | NEET UG Topper, Topper List, Mrinal Kutteri, MBBS, NEET Topper 2021 | Patrika News
शिक्षा

NEET UG Topper: सिर्फ 4 घंटे की पढ़ाई में बने नीट के टॉपर, जानिए मृणाल की कहानी

NEET UG Topper: मृणाल ने 2021 में नीट यूजी परीक्षा में टॉप रैंक हासिल की थी। मृणाल हैदराबाद के हैं और उन्होंने सिर्फ 4 घंटे की पढ़ाई में नीट परीक्षा में टॉप किया। दिलचस्प बात यह है कि वो अपने मनोरंजन के लिए भी समय निकालते थे।

जयपुरApr 12, 2024 / 05:06 pm

Shambhavi Shivani

neet_ug_topper_mrinal.jpg

NEET UG Topper

NEET UG Topper: नीट यूजी की परीक्षा नजदीक है। ऐसे में छात्र कड़ी मेहनत कर रहे हैं। नीट के अच्छे स्कोर के आधार पर ही MBBS के लिए मनपसंद कॉलेज में दाखिला मिलता है। ऐसे में कई छात्र 8-10 घंटे तो कई 10-12 घंटे की सेल्फ स्टडी में जुटे हुए हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे छात्र के बारे में बताएंगे जिन्हें टीवी शो देखना पसंद था और वो दिन में बस 4-5 घंटे की पढ़ाई करते थे। हम बात कर रहे हैं मृणाल कुट्टेरी (Mrinal Kutteri) की। मृणाल वर्ष 2021 के नीट के टॉपर रह चुके हैं।

मृणाल ने 2021 में नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exams) में टॉप रैंक हासिल की थी। मृणाल हैदराबाद के हैं और उन्हें नीट परीक्षा में 720 में से 720 अंक मिले थे। हालांकि, टॉप रैंक लाने के लिए मृणाल ने कोई स्ट्रैटजी नहीं बनाई और ना उन्होंने अपने शौक-मौज को छोड़ा। एक इंटरव्यू के दौरान मृणाल ने कहा था कि उन्होंने कोई सख्त दिनचर्या का पालन नहीं किया था।

यह भी पढ़ें

बिहार के IIT और NIT कॉलेज में छात्रों को मिलता है लाखों का प्लेसमेंट


मृणाल के परिवार में अब तक कोई भी डॉक्टर नहीं रहा है। उनके माता-पिता मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं। मृणाल अपने माता-पिता, छोटे भाई और दादा-दादी के साथ रहते हैं।


यह भी पढ़ें

नीट यूजी में नंबर-1 रैंक फिर भी AIIMS के बदले चुना ये कॉलेज

मृणाल कुट्टेरी ने आईसीएसई कक्षा 10वीं में 98.16 प्रतिशत हासिल किया है और कक्षा 12वीं में 88.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। वे बचपन से ही पढ़ने में अच्छे थे। उन्होंने 10वीं कक्षा में कुछ ओलंपियाड, स्पेलबीज़ और क्विज़ में हिस्सा लिया था। लेकिन कक्षा 11वीं में आने के बाद उन्होंने सिर्फ नीट पर फोकस करना सही समझा। हालांकि, वे कक्षा 12वीं में केवीपीवाई और जेईई मेन में उपस्थित हुए थे। लेकिन तैयारी सिर्फ नीट की थी। इसके बाद भी जेईई मेन परीक्षा में मृणाल ने 99.9 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।

Home / Education News / NEET UG Topper: सिर्फ 4 घंटे की पढ़ाई में बने नीट के टॉपर, जानिए मृणाल की कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो