scriptNEET UG Topper: नीट यूजी में नंबर-1 रैंक फिर भी AIIMS के बदले चुना ये कॉलेज | NEET UG Topper, NEET UG 2023, MBBS, Medical Students, JIPMER, AIIMS | Patrika News
शिक्षा

NEET UG Topper: नीट यूजी में नंबर-1 रैंक फिर भी AIIMS के बदले चुना ये कॉलेज

जिपमर और एम्स में नीट यूजी (NEET UG) के माध्यम से दाखिला मिलता है। एम्स संस्थान के करीब 2,000 से अधिक एमबीबीएस सीटों और जिपमर (JIPMER) के 250 सीटों पर भी प्रवेश दिया जाता है।

Apr 12, 2024 / 03:49 pm

Shambhavi Shivani

neet_ug_topper.jpg

NEET UG Topper

NEET Topper: एबीबीएस करने वाले छात्रों के लिए एम्स दिल्ली टॉप चॉइस है। छात्र दिन रात एक कर देते हैं दिल्ली एम्स में दाखिला पाने के लिए। यहां एडमिशन पाने के लिए आपको नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exam 2024) में अच्छा स्कोर करना होता है। ऐसे में यदि कोई छात्र दिल्ली एम्स को छोड़कर किसी दूसरे मेडिकल कॉलेज को चुने तो क्या यह आश्चर्य करने वाली बात नहीं होगी। लेकिन वर्ष 2023 में नीट यूजी में रैंक-1 हासिल करने वाले छात्र प्रभंजन ने ऐसा ही किया। उन्होंने दिल्ली एम्स न चुनकर किसी और कॉलेज को चुना और अपने फैसले से सभी को चौंका दिया।

साल 2023 के नीट टॉपर (NEET Topper 2023) ने दिल्ली एम्स चुनने के बदले जवाहरलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) पुडुचेरी को चुना। ऐसा कहा जाता है कि इस इंस्टीट्यूट की फीस बहुत कम है। आइए, जानते हैं इस कॉलेज की फी स्ट्रक्चर के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़ें

MBBS छात्रों को बड़ी राहत, नए मेडिकल कॉलेजों के साथ सीट्स में भी होगा इजाफा


एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग में JIPMER पुडुचेरी को देश के टॉप-5 कॉलेजों में शामिल किया गया था। एनआईआरएफ रैंकिंग में इसकी 72.10 स्कोर के साथ पांचवीं रैंक थी। यह इंस्टीट्यूट भारत का प्रसिद्ध मेडिकल संस्थान है।

जिपमर और एम्स में नीट यूजी (NEET UG) के माध्यम से दाखिला मिलता है। एम्स संस्थान के करीब 2,000 से अधिक एमबीबीएस सीटों और जिपमर (JIPMER) के 250 सीटों पर भी प्रवेश दिया जाता है।
जिपमेर, पुडुचेरी में एमबीबीएस की ट्यूशन फीस लगभग 1200 रुपये है। एसोशिएशन फीस, लर्निंग रिसोर्सेज फीस, कॉर्पस फंड फीस और स्टूडेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम जैसे फीस मिलाकर कुल फीस करीब 6770 रुपये है।


यह भी पढ़ें

कौन हैं Nisha Bangre, सिविल सेवा के लिए छोड़ी अमेरिका की नौकरी, जानिए


वहीं जिपमर हॉस्टल की फीस करीब 500-750 रुपये प्रति माह है। यह राशि डबल रूम और सिंगल रूम के अनुसार कम ज्यादा हो सकती है। हॉस्टल एस्टेबलिशमेंट चार्ज जोकि साल में एक बार लिया जाता है, 6000 रुपये प्रति छात्र है।

वर्ष 2023 नीट यूजी के टॉपर प्रभंजन जे तमिल नाडु से आते हैं। वह तमिलनाडु के विल्लुपुरम के रहने वाले हैं। उनके माता-पिता दोनों ही सरकारी स्कूल के शिक्षक हैं, माता गणित विषय पढ़ाती हैं और पिता इतिहास के शिक्षक हैं। एक खबर के अनुसार, प्रभंजन ने 12वीं कक्षा में 500 अंकों में 463 अंक प्राप्त किए थे। प्रभंजन ने 10वीं तक की पढ़ाई स्टेट बोर्ड से की थी, जिसके बाद 10वीं और 12वीं कक्षा में वो सीबीएसई बोर्ड में आ गए। नीट परीक्षा में टॉप करने के बाद मीडिया को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि नीट परीक्षा को लोग कठिन मानते हैं। लेकिन अभ्यास करने से सारी चीजें आसान हो जाती हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया था। बता दें, प्रभंजन ने नीट यूजी में 720 में से 720 अंक हासिल किया था।

Hindi News/ Education News / NEET UG Topper: नीट यूजी में नंबर-1 रैंक फिर भी AIIMS के बदले चुना ये कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो