scriptTop BTech College: बिहार के IIT और NIT कॉलेज में छात्रों को मिलता है लाखों का प्लेसमेंट | Top BTech College, IIT Patna, NIT Patna, engineering college, Career | Patrika News
शिक्षा

Top BTech College: बिहार के IIT और NIT कॉलेज में छात्रों को मिलता है लाखों का प्लेसमेंट

Top BTech College In Bihar: आईआईटी पटना का नाम न सिर्फ बिहार के अच्छे कॉलेजों में शुमार है बल्कि यह देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में आता है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में आईआईटी पटना ने 41वें स्थान हासिल किया था।

जयपुरApr 12, 2024 / 04:02 pm

Shambhavi Shivani

top_btech_college.jpg
Top BTech College In Bihar: 12वीं की पढ़ाई के बाद बहुत से छात्र इंजीनियरिंग करना चाहते हैं, जिसके लिए वो बीटेक कोर्सेज में दाखिला लेते हैं। हर छात्र चाहता है कि उसे अच्छे-से अच्छा कॉलेज मिले। इसी लक्ष्य के साथ लाखों छात्र हर साल जेईई मेन और एडवांस या अन्य प्रवेश परीक्षा देते हैं। अच्छा कॉलेज न सिर्फ उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए जरूरी है पर प्लेसमेंट दिलाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। ऐसे में आज हम आपको बिहार के टॉप 5 इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बताएंगे जहां एडमिशन लेने से आपका भविष्य संवर सकता है।

नेताजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पटना (NSIT Patna) बिहार के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है। यहां पर एक वर्ष की बीटेक की फीस करीब 1 लाख 8 हजार रुपये है। हालांकि, जरूरतमंद छात्रों को स्कॉरलशिप दिया जाता है।

यदि आप चाहें तो ट्रिपल आईटी भागलपुर (IIIT) से भी इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस कॉलेज का नाम बिहार के मशहूर इंजीनियरिंग कॉलेजों में आता है। इसमें एडमिशन जेईई मेन स्कोर (JEE Main Score) के आधार पर मिलता है। इस साल यहां का हाईएस्ट कैंपेस सेलेक्शन 89 लाख सलाना पैकेज पर हुआ है।
यह भी पढ़ें

कौन हैं Nisha Bangre, सिविल सेवा के लिए छोड़ी अमेरिका की नौकरी, जानिए


IIIT Bhagalpur BTech Fees: यहां की चार साल की कुल फीस लगभग 5 लाख रुपये है। वहीं वन टाइम एडमिशन फीस करीब 8,700 रुपये है। यदि आप भी आईआईटी भागलपुर से बीटेक की डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो फीस संबंधित अधिक जानकारी ले लें।

मौलाना आजाद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (MACET), पटना की गिनती बिहार के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में होती है। यहां की फीस करीब 80 हजार रुपये है। अधिक जानकारी के लिए आप कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) भी बिहार का मशहूर इंजनीयिरिंग कॉलेज है। साथ ही देश भर में फेमस है। यहां से कई मशहूर व्यक्ति पढ़कर निकले हैं। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में एनआईटी पटना ने 36वां रैंक प्राप्त किया था। इसमें ए़डमिशन जेईई मेन स्कोर (JEE Main Score) से होता है। साल 2023 में यहां का हाईएस्ट प्लेसमेंट 52 लाख सलाना रहा था।
यह भी पढ़ें

आज जारी होंगे आंध्र प्रदेश बोर्ड के नतीजे

NIT Patna B Tech Fees: यहां की ट्यूशन फीस करीब 62 हजार प्रति सेमेस्टर है। वहीं एससी/एसटी/दिव्यांग की पूरी फीस माफ है। एक लाख से कम आय वाले परिवार के बच्चों की पूरी ट्यूशन फीस माफ है।

आईआईटी पटना का नाम न सिर्फ बिहार के अच्छे कॉलेजों में शुमार है बल्कि यह देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में आता है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में आईआईटी पटना ने 41वें स्थान हासिल किया था। यहां पढ़ने वाले छात्रों का प्लेसमेंट आसानी से हो जाता है। साल 2023 में यहां हाईएस्ट प्लेसमेंट 82.05 सलाना के पैकेज पर हुआ था।

IIT Patna B Tech Fees: यहां पढ़ने वाले 5 लाख से ऊपर आय वाले परिवार के बच्चों की ट्यूशन फीस 1 लाख रुपये प्रति सेमेस्टर है। ऐसे परिवार जिनकी आय 1 लाख से 5 लाख के करीब है, उनके बच्चों की करीब दो-तिहाई फीस माफ है। वहीं एक लाख से कम आय वाले परिवार के बच्चों की पूरी ट्यूशन फीस माफ है। वहीं एससी/एसटी वर्ग से आने वाले छात्रों की पूरी ट्यूशन फीस माफ है।

Home / Education News / Top BTech College: बिहार के IIT और NIT कॉलेज में छात्रों को मिलता है लाखों का प्लेसमेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो