Exam Tips: चाहिए Biology में अच्छा स्कोर तो ऐसे करें तैयारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 14 मार्च, 2020 को कक्षा 12 वीं जीव विज्ञान Biology की परीक्षा आयोजित करेगा। यह साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण सब्जेक्ट्स में से एक है, जो डॉक्टर, बायोटेक्नोलॉजिस्ट, या फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं। इस विषय में छात्रों के लिए उपयोगी जीव विज्ञान परीक्षा की तैयारी के कुछ उपयोगी टिप्स इस प्रकार हैं—

By: Jitendra Rangey

Published: 02 Feb 2020, 01:03 PM IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 14 मार्च, 2020 को कक्षा 12 वीं जीव विज्ञान (Biology) की परीक्षा आयोजित करेगा। यह साइंस स्ट्रीम (Science stream) के छात्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण सब्जेक्ट्स (Subjects) में से एक है, जो डॉक्टर, बायोटेक्नोलॉजिस्ट, या फार्मासिस्ट (Doctor, biotechnologist, or pharmacist) बनना चाहते हैं। इस विषय में छात्रों के लिए उपयोगी जीव विज्ञान परीक्षा की तैयारी के कुछ उपयोगी टिप्स इस प्रकार हैं—

परीक्षा पैटर्न से परिचित हों
एक स्पष्ट परीक्षा तैयारी रणनीति तैयार करने के लिए आपको परीक्षा पैटर्न, पेपर के भाग, महत्वपूर्ण विषय, प्रत्येक अनुभाग का वेटेज और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार से अच्छी तरह अवगत होना चाहिए। अपने विषय शिक्षक से मदद लें या परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का उल्लेख कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न के अपने ज्ञान के आधार पर, अपने अध्यायों को विभाजित करें और उनमें से प्रत्येक के लिए अध्ययन के घंटे आवंटित करें।

सिलेबस का अच्छी तरह से अध्ययन करें
छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे एनसीईआरटी बायोलॉजी की किताब में सभी अध्यायों का अच्छी तरह से अध्ययन करें और पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों को पढ़ते रहें। पिछली बोर्ड परीक्षाओं में पूछे गए ज्यादातर सवाल सिलेबस से ही थे। सुनिश्चित करें कि आप पाठ्यक्रम में हर विषय को पढ़ें और अध्यायों को अनुमान लगाने की गलती से बचें।

चित्र का अभ्यास करें
जीवविज्ञान पेपर में आरेख महत्वपूर्ण हैं। विभिन्न अंगों और पौधों के ऊतकों के साथ-साथ जानवरों के आरेखों का उपयोग करना बॉटनी और जूलॉजी को समझने का एक अविभाज्य हिस्सा है। प्रासंगिक आरेखों के समर्थन के साथ लंबे उत्तर हमेशा परीक्षा में अधिकतम अंक लाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप नामकरण और अन्य कठिन शब्दावली याद रखें।


परीक्षा से पहले कई बार संशोधित करें
आपके द्वारा पहले से अध्ययन किए गए विषयों का संशोधन आपको कई संदेह को दूर करने में मदद करेगा, जो अंततः आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। जिन छात्रों ने अच्छी तैयारी की है वे निडर होकर परीक्षा दे सकते हैं। इसके अलावा, परीक्षा से ठीक पहले अंतिम संशोधन के लिए तैयार सभी विषयों का एक छोटा नोट रखें।

Jitendra Rangey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned