scriptCAT 2018 की अधिसूचना जारी, 8 अगस्त से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया | IIM Calcutta released notification for CAT 2018 | Patrika News
शिक्षा

CAT 2018 की अधिसूचना जारी, 8 अगस्त से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM Calcutta) कलकत्ता ने सामान्य प्रवेश परीक्षा (CAT) 2018 की अधिसूचना परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है।

Jul 29, 2018 / 03:28 pm

जमील खान

IIM Calcutta

IIM Calcutta

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM Calcutta) कलकत्ता ने सामान्य प्रवेश परीक्षा (CAT) 2018 की अधिसूचना परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार, CAT 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आठ अगस्त, 2018 को वेबसाइट पर शुरू हो जाएगी। जो उम्मीदवार कैट प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे परीक्षा की वेबसाइट www. iimcat.ac.in पर जाकर कैट परीक्षा रजिस्ट्रेशन और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं।

इस साल कैट परीक्षा 25 नवंबर, 2018 को देशभर के 147 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि हर साल आइआइएम और देश के शीर्ष प्रबंधन संस्थानों में एडमिशन के लिए कैट परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

CAT 2018 जरुरी तारीखें
-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रकिया : 8 अगस्त, 2018
-ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 19 सितंबर, 2018 (शाम 5 बजे तक)
-कैट 2018 एडमिट कार्ड की उपलब्धता : 24 अक्टूबर से 25 नवंबर, 2018
-कैट 2018 परीक्षा तिथि : 25 नवंबर, 2018
-कैट 2018 परिणाम : जनवरी, 2019 के दूसरे सप्ताह में (संभावित)

परीक्षा तीन घंटे की होगी। परीक्षा तीन खंडों में आयोजित की जाएगी और प्रत्येक खंड को पूरा करने के लिए एक घंटा मिलेगा। एक खंड पूरा करने के बाद ही उम्मीदवार अगला खंड शुरू कर पाएंगे। परीक्षा के प्रारूप को समझने के लिए ट्यूटोरियल १७ अक्टूबर से कैट की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

IIM Calcutta की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि उम्मीदवारों को प्राथमिकता के क्रम में चार शहरों का चयन करने का विकल्प दिया जाएगा। उम्मीदवारों को पंजीक रण की अंतिम तिथि के बाद ही शहर और केंद्र आवंटित किए जाएंगे। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि रजिस्ट्रेशन के शुरुआती दिनों में शहर और केंद्र के आवंटन के लिए जल्दीबाजी नहीं करें।

अधिकारियों ने कहा कि वे कोशिश करेंगे कि उम्मीदवारों को वे शहर आवंटित किए जाएं जो रजिस्ट्रेशन में उन्होंने पहले मांगा हो। अगर ऐसा नहीं हो पाया तो उनकी प्राथमिकता के आधार पर क्रमवार दिए गए शहरों को आवंटित किया जाएगा। हालांकि, अधिकारियों ने आगे यह भी कहा कि अगर उम्मीदवारों को उनके द्वारा प्राथमिकता के रूप में भरे गए शहर आवंटित नहीं हो पाते हैं, तो उन्हें अन्य शहर आवंटित किया जाएगा। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन ही भरनी होगी।

Home / Education News / CAT 2018 की अधिसूचना जारी, 8 अगस्त से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो