scriptरायगढ़ के विद्यार्थी राष्ट्रपति भवन में मनाएंगे बाल दिवस | School children of Raigarh will celebrate Nov 14 in Rashtrapati Bhawan | Patrika News
शिक्षा

रायगढ़ के विद्यार्थी राष्ट्रपति भवन में मनाएंगे बाल दिवस

स्कूल के प्राचार्य डॉ. प्रसाद ने कहा कि राष्ट्रपति से मिलने के बाद छात्रों को राष्ट्रपति भवन के अंदर भी भ्रमण करने का अवसर मिलेगा

Nov 11, 2017 / 06:42 pm

जमील खान

Rashtrapati Bhawan

Rashtrapati Bhawan

रायपुर/रायगढ़। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद डीपीएस रायगढ़ के छात्रों के साथ बाल दिवस और प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती मनाएंगे। स्कूल के प्राचार्य डॉ. वी. दुर्गा प्रसाद को राष्ट्रपति के निजी सहायक ने ई-मेल पर छात्रों से मिलने के लिए न्योता भेजा, इसके लिए छत्तीसगढ़ की केवल एक ही शैक्षणिक संस्था का चयन किया गया है।
स्कूल के प्राचार्य डॉ. प्रसाद ने कहा कि राष्ट्रपति से मिलने के बाद छात्रों को राष्ट्रपति भवन के अंदर भी भ्रमण करने का अवसर मिलेगा, जिसमें वे मुख्य भवन, केंद्रीय लॉन के अशोक हॉल, दरबार हॉल, ग्रंथालय, बैंक्वेट हॉल इत्यादि का भ्रमण करेंगे। कार्यक्रम के बाद छात्रों को राष्ट्रपति भवन में संग्रहालय का भी भ्रमण कराया जाएगा।
बाल दिवस पर दिल्ली के स्कूलों में होगी छुट्टी
हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है, लेकिन इस साल दिल्ली के सरकारी स्कूलों और दफ्तरों में छुट्टी रहेगी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस मामले को लेकर निजी स्कूलों को भी जल्द निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्रालय का भी प्रभार संभाल रहे सिसोदिया ने बताया कि बाल दिवस के अवसर पर राजधानी में १०० से अधिक स्थानों पर बच्चों के लिए सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि १४ नवंबर को शहर में १०० से अधिक स्थानों पर चिल्डर्न हैप्पिनेस फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इस फेस्टिवल में खेल, कला एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा जिसमें बच्चे हिस्सा ले सकेंगे।
मंत्री ने बताया कि इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए स्थानों के चयन के लिए सरकार मदद करेगी और गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) सहित विभिन्न समूह, रेजिडेंट वेल्फेयर सोसाइटीज और व्यक्तिगत लोग फेस्टिवल में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हम बच्चों को यह संदेश देना चाहते हैं कि दिल्ली उनके आनंद में खुशगवार माहौल बनाना चाहती है।
मंत्री ने बताया कि स्कूल और कार्यालयों में छुट्टी की घोषणा इसलिए की गई है ताकि लोगों को अपने बच्चों के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जा सके। उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिल्ली के सरकारी स्कूलों को ५ हजार ६९५ नई कक्षाएं मिली थी।

Home / Education News / रायगढ़ के विद्यार्थी राष्ट्रपति भवन में मनाएंगे बाल दिवस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो