School Reopening: देश के इन राज्यों में 1 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरूरी

 

School Reopening: कोरोना संक्रमण में कमी को ध्यान में रखते हुए देश के कई राज्य सरकारों ने 9 से 12 तक की कक्षाओं को खोलने का निर्णय लिया है। वहीं कुछ राज्य सरकारों ने नई कक्षाओं को भी खोलने की घोषणा की है।

By: Dhirendra

Updated: 30 Aug 2021, 08:33 PM IST

School Reopening: कोरोना वायरस ( Coronavirus ) संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए राजस्थान, दिल्ली, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुद्दूचेरी और असम सरकार ने नौंवी से 12वीं कक्षा तक स्कूल ऑफलाइन मोड ( Offline Mode ) खोलने का फैसला लिया है। यूपी, बिहार, कर्नाटक और एमपी सरकार ने आगे की कक्षाओं को ऑफलाइन मोड खोलने के आदेश स्कूलों को जारी किए हैं। दिल्ली, तमिलनाडु, तेलंगाना और राजस्थान सहित कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद पहली बार कक्षाएं फिर से शुरू होंगी।

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने 1 सितंबर 2021 से 9 से 12 कक्षा तक स्कूलों को फिर से खोलने ( School Reopening) की घोषणा की है। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से स्कूलों खोले जाएंगे। गैर-शिक्षण और शिक्षण दोनों कर्मचारियों को कम से कम कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लगी होनी चाहिए।

Read More: COMEDK UGET Admit Card 2021 released: एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें चेक

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में एक सितंबर से माध्यमिक विद्यालय भी खुलेंगे। इनमें विद्यार्थियों की उपस्थिति 50 फीसदी रखी जाएगी। 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सप्ताह में दो दिन चल रहे थे जो अब सभी कार्य दिवसों में चलेंगे। कक्षा 1 से 5 तक स्कूलों को खोलने के बारे में एक सप्ताह बाद फैसला लिया जाएगा।

कर्नाटक

कर्नाटक में 6 से 8 तक की कक्षाओं को 1 सितंबर से खेलने का निर्णय लिया गया है। कक्षा 9 से 12 तक स्कूलों को ऑफलाइन मोड पहले ही खोल दिए गए थे। अब कर्नाटक सरकार स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने की योजना बना रही है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल 16 अगस्त को ही खोल दिए गए थे। 24 अगस्त से कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के स्कूल खोले जाने के निर्देश दे दिए गए थे। अब सितंबर से कक्षा-1 से कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने का आदेश दिए गए हैं।

Read More: Navodaya Vidyalaya Samiti: 31 अगस्त से कक्षा 9 से 12 तक के खुलेंगे जवाहर नवोदय विद्यालय

दिल्ली

दिल्ली में एक सितंबर से स्कूल-कालेज और कोचिंग संस्थान खुल जाएंगे। सभी स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। पहले चरण में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए ही स्कूल खोले जाएंगे। अगर सब कुछ ठीक रहा तो 8 सितंबर से छठी से आठवीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खोले जा सकते हैं।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने 1 सितंबर से 9 से 12 तक की कक्षाओं को खोलने का फैसला लिया है। 1 से 8 की कक्षाओं को 15 सितंबर के बाद खोला जा सकता है।

पुद्दूचेरी

पुडुचेरी में 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से स्कूल खुलेंगे। शिक्षा विभाग दो पालियों में सुबह और शाम वैकल्पिक तरीके से कक्षाएं आयोजित करेगा।

असम

असम सरकार 1 सितंबर से 10वीं से 12वीं तक के स्कूलों में शुरू करने की घोषणा की है।

Read More: Study Abroad: कोरोना महामारी के बावजूद 64% इंडियन स्टूडेंट करना चाहते हैं अमरीका और कनाडा में पढ़ाई

जुलाई और अगस्त में इन राज्यों में खुल गए थे स्कूल

कर्नाटक - नौवीं से बारहवीं - 23 अगस्त

ओडिशा - नौवीं से बारहवीं - 16 अगस्त

हिमाचल प्रदेश - दसवीं से बारहवीं - दो अगस्त

उत्तराखंड - नौवीं से बारहवीं - दो अगस्त

गुजरात - नौवीं से बारहवीं - 26 जुलाई

महाराष्ट्र - आठवीं से बारहवीं - 15 जुलाई

Covid-19 प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

राज्य सरकारों की ओर से जारी आदेश में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हर हाल में करने को कहा गया है। अभिभावकों की मंजूरी के बिना बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। स्कूलों में शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन होगा और इसके लिए एसओपी जारी की जाएगी।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned