scriptभारतीय मूल के 7 बच्चे यूएस स्पेलिंग बी सह-चैंपियन बने | Seven Indian origin students win US spelling Bee championship | Patrika News
शिक्षा

भारतीय मूल के 7 बच्चे यूएस स्पेलिंग बी सह-चैंपियन बने

भारतीय मूल के सात बच्चों को एक अमरीकी के साथ यूएस नेशनल स्पेलिंग बी का सह-चैंपियन घोषित किया गया है।

Jun 01, 2019 / 09:44 am

जमील खान

 US spelling Bee championship

US National Spelling Bee

भारतीय मूल के सात बच्चों को एक अमरीकी के साथ यूएस नेशनल स्पेलिंग बी का सह-चैंपियन घोषित किया गया है। एक चैंपियन को चुनने के लिए 20 राउंड का फाइनल कराया गया, लेकिन सभी बच्चे बिल्कुल ठीक जवाब दे रहे थे, जिसके बाद सभी को संयुक्त रूप से चैंपियन चुना गया। आठ सह-चैंपियन घोषित करने का अभूतपूर्व निर्णय गुरुवार रात को लिया गया। आयोजक उन्हें चुनौती देने के लिए और अधिक कठिन शब्दों का चयन नहीं कर सके।

भारतीय मूल के बच्चों के 10 साल के एकाधिकार को अंतत: अलबामा की एक गैर-भारतीय लडक़ी एरिन हॉवर्ड ने एक सह-चैंपियन बनकर तोड़ दिया। सात भारतीय मूल के विजेताओं में ऋषिक गंधासरी, साकेत सुंदर, श्रुतिका पधी, सोहम सुखतंकर, अभिजय कोडाली, क्रिस्टोफर सेराव और रोहन राजा शामिल हैं। प्रत्येक विजेता को 50,000 डॉलर और एक ट्रॉफी मिलेगी। अमरीका और विदेशों से आए 562 प्रतियोगियों को हरा कर सभी आठ बच्चों ने यह इनाम जीता है। अतीत में केवल दो सह-विजेता घोषित किए गए थे। हाल ही में 2014, 2015 और 2016 में भारतीय मूल के बच्चों ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

Home / Education News / भारतीय मूल के 7 बच्चे यूएस स्पेलिंग बी सह-चैंपियन बने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो