script6 साल बाद इस नए पैटर्न से होगी UGC-NET की परीक्षा, NTA ने किया ये बड़ा बदलाव | NTA Big Changes In UGC-NET Exam 2024 New Pattern After 6 Years UGC-NET Exam Date UGC-NET Syllabus | Patrika News
श्री गंगानगर

6 साल बाद इस नए पैटर्न से होगी UGC-NET की परीक्षा, NTA ने किया ये बड़ा बदलाव

जून-2024 में होने वाली यह परीक्षा केवल 17 जिलों में ही आयोजित होगी जिसमें अजमेर, अलवर, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, दौसा, हनुमानगढ़, जयपुर, झुंझुनू, जोधपुर, कोटा, सीकर, सिरोही, श्रीगंगानगर और उदयपुर जिला शामिल है।

श्री गंगानगरApr 30, 2024 / 11:02 am

Akshita Deora

शोध कार्यों में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने बेहतरीन अवसर प्रदान करते हुए स्नातक के बाद सीधे पीएचडी करने की सुविधा मुहैया करवा दी है। गौरतलब है कि एनटीए ने यूजीसी नेट जून-2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है जिसकी परीक्षा 6 वर्ष बाद इस साल ऑफलाइन मोड पर आयोजित करवाई जाएगी। इससे पहले जून-2018 में अंतिम परीक्षा तक यह पेपर ऑनलाइन करवाया जा रहा था। परीक्षा में आवेदन के लिए नेट के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है जबकि जेआरएफ के लिए 1 जून 2024 को अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। यूपीएससी-प्री की परीक्षा भी 16 जून की होने के कारण एनटीए ने यूजीसी नेट की परीक्षा तिथि में संशोधन कर 18 जून किया है।

इन शहरों में बनेंगे परीक्षा केंद्र

जून-2024 में होने वाली यह परीक्षा केवल 17 जिलों में ही आयोजित होगी जिसमें अजमेर, अलवर, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, दौसा, हनुमानगढ़, जयपुर, झुंझुनू, जोधपुर, कोटा, सीकर, सिरोही, श्रीगंगानगर और उदयपुर जिला शामिल है।
यह भी पढ़ें : बल्ले-बल्ले! कल से गर्मियों की छुट्टियां शुरू, 2 महीने बाद इस तारीख से खुलेंगे कॉलेज-यूनिवर्सिटी

आवेदन शुल्क

  • सामान्य/ अनारक्षित =1150 रुपए
  • ईडब्ल्यूएस = 600 रुपए
  • एससी/एसटी/दिव्यांग =325 रुपए

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की अंतिम तिथि= 10, मई रात 11.50 बजे तक
  • आवेदन में सुधार= 13 से 15 मई
  • परीक्षा तिथि= 18 जून,2024

टॉपिक एक्सपर्ट

इस साल से 4 वर्षीय स्नातक कोर्स के अन्तिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी भी इस परीक्षा में शामिल हो सकतें हैं। वे यूजीसी नेट में शामिल किसी भी विषय का चयन कर उसमें परीक्षा दे सकेंगे। बहुविकल्पीय प्रश्नों वाले 2 पेपर होंगे जिसके लिए बिना किसी ब्रेक के 3 घंटे का समय मिलेगा। पहले पेपर में 50 प्रश्न जबकि दूसरे पेपर में चुने गए विषय से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा। साथ ही पेपर में नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी। परीक्षार्थियों को पेपर शुरू होने से दो घंटे पहले केंद्र पर रिपोर्ट करनी होगी।
—भूपेश शर्मा, परीक्षा विशेषज्ञ, शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर

Hindi News/ Sri Ganganagar / 6 साल बाद इस नए पैटर्न से होगी UGC-NET की परीक्षा, NTA ने किया ये बड़ा बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो