scriptस्टेट ओपन स्कूल की परीक्षा राजस्थानी भाषा में भी दी जा सकेगी | State Open School : Students can give exams in Rajasthani language | Patrika News
शिक्षा

स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षा राजस्थानी भाषा में भी दी जा सकेगी

State Open School Exam : राजस्थान में अब स्टेट ओपन स्कूल (State Open school) की परीक्षा राजस्थानी विषय (Rajasthani Language) में भी दी जा सकेगी। दरअसल, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल (Rajasthan State Open School) के अंतर्गत राजस्थानी भाषा विषय को भी शामिल किया गया है।

Jul 25, 2019 / 09:32 am

जमील खान

,

.

State Open School exam : राजस्थान में अब स्टेट ओपन स्कूल (State Open school) की परीक्षा राजस्थानी विषय (Rajasthani Language) में भी दी जा सकेगी। दरअसल, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल (Rajasthan State Open School) के अंतर्गत राजस्थानी भाषा विषय को भी शामिल किया गया है। साथ ही स्टेट ओपन की परीक्षा साल में दो के बजाय तीन बार करवाने पर भी विचार चल रहा है। शिक्षा संकुल (Shiksha Sankool) में आयोजित तीन दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला के समापन पर बुधवार को शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों, इसके लिए राज्य सरकार रोडमैप तैयार कर कार्य करेगी। स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत प्रदेशभर में स्थापित संदर्भ केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा।

डोटासरा ने राज्य में शिक्षा के विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी ब्लॉक में महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालयों की स्थापना का निर्णय इसीलिए लिया गया है ताकि जरूरतमंद बच्चे भी अंग्रेजी की बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के अधिकार के तहत आय सीमा को 2.5 लाख किए जाने का निर्णय भी इसीलिए लिया गया है कि अधिक से अधिक बच्चों को बेहतर शिक्षा का लाभ मिल सके। कार्यशाला में ओपन स्कूल के प्रदेश भर में संचालित 472 संदर्भ केंद्रों के प्रभारी मौजूद थे।

 

माशिबो : पूरक परीक्षाओं के प्रवेश-पत्र आज
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पूरक परीक्षाओं के प्रवेश-पत्र गुरुवार को अपलोड किए जाएंगे। पूरक परीक्षाएं एक से ३ अगस्त तक होगी। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि स्वयंपाठी के प्रवेश-पत्र परीक्षा शुल्क जमा कराने के केन्द्र से ले सकेंगे।

Home / Education News / स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षा राजस्थानी भाषा में भी दी जा सकेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो