scriptसरकार की बड़ी घोषणा! अब ऐसे बालक भी कर सकेंगे डॉक्टरी की पढ़ाई | Students having more than 80 percent disability can study medical cour | Patrika News
शिक्षा

सरकार की बड़ी घोषणा! अब ऐसे बालक भी कर सकेंगे डॉक्टरी की पढ़ाई

स्वास्थ्य मंत्रालय जल्दी ही दिव्यांग बच्चों के लिए बड़ी घोषणा करने जा रहा है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने एक नए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

जयपुरMar 11, 2019 / 01:19 pm

सुनील शर्मा

Medical Jobs,career courses,nursing jobs,nursing jobs in india,

थेलेसीमिया

स्वास्थ्य मंत्रालय जल्दी ही दिव्यांग बच्चों के लिए बड़ी घोषणा करने जा रहा है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने एक नए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस प्रस्ताव के तहत 80 फीसदी से अधिक विकलांगता वाले भी आवेदक भी अब डॉक्टरी की पढ़ाई कर सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही इसकी मंजूरी दे सकता है। इसके मुताबिक सहायक उपकरण जैसे कि हियरिंग एड, बैसाखी और कृत्रिम अंग का इस्तेमाल करते हुए 70 फीसदी विकलांगता वाले छात्र भी आवेदन करने के पात्र होंगे। यह मेडिकल से जुड़े यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों पर लागू होगा।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उल्लेखनीय है कि अभी सहायक उपकरण के बिना 80 फीसदी से अधिक विकलांगता वाले डॉक्टरी की पढ़ाई के योग्य नहीं हैं। बीते साल मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अंधापन, कुष्ठ रोगी, श्रवण दोष, मानसिक बीमारी, एसिड अटैक सहित 21 अपंगताओं को शामिल किया गया था। सरकार के इस प्रस्ताव से दिव्यांग छात्रों को मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए सुविधा मिलेगी।

Home / Education News / सरकार की बड़ी घोषणा! अब ऐसे बालक भी कर सकेंगे डॉक्टरी की पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो