scriptमतगणना केंद्र में मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच पर प्रतिबंध | Mobile phones, smart watches banned in counting centres | Patrika News
चुनाव

मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच पर प्रतिबंध

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी टी. भूबलन ने कहा कि मतगणना कर्मियों, उम्मीदवारों और एजेंटों को मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, टैब, वायरलेस डिवाइस लाना प्रतिबंधित है। सभी को जिला प्रशासन की ओर से जारी पहचान पत्र पहनकर आना चाहिए।

हुबलीJun 03, 2024 / 10:03 pm

Zakir Pattankudi

मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच पर प्रतिबंध

विजयपुर के सैनिक स्कूल में मतगणना पूर्व तैयारी बैठक में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों से बातचीत करते हुए जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी टी. भूबलन।

विजयपुर. जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी टी. भूबलन ने कहा कि मतगणना कर्मियों, उम्मीदवारों और एजेंटों को मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, टैब, वायरलेस डिवाइस लाना प्रतिबंधित है। सभी को जिला प्रशासन की ओर से जारी पहचान पत्र पहनकर आना चाहिए।
शहर के सैनिक स्कूल में मतगणना पूर्व तैयारी बैठक में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों से बातचीत करते हुए भूबलन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार मतगणना केंद्र में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन पूर्णतया प्रतिबंधित है। कुछ आवश्यकताओं के अनुसार सहायक निर्वाचन अधिकारी, तकनीकी अधिकारी आवश्यकता पडऩे पर मात्र मतगणना कक्ष के बाहर का मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव मतगणना केंद्र सैनिक स्कूल के आसपास 200 मीटर में निषेधाज्ञा रहेगी और मतगणना केंद्र तथा मतगणना ड्यूटी में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रवेश के लिए विभिन्न स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। जिला प्रशासन की ओर से जारी पहचान पत्र अवश्य पहनकर प्रवेश करना चाहिए।
भूबलन ने कहा कि मतगणना स्ट्रांग रूम को 4 जून की सुबह 7 बजे खोला जाएगा। सर्विस वोट, पोस्टल वोट एवं वोटिंग मशीनों की गिनती ठीक आठ बजे शुरू होगी, इसके चलते अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्धारित समय से पहले उपस्थित होना चाहिए। अधिकारियों, मतगणना कर्मियों और चुनाव एजेंटों के साथ-साथ हेस्कॉम और मेडिकल स्टॉफ को पहचान पत्र दिए गए हैं और उन्हें इसे अनिवार्य रूप से पहनने और उपस्थित रहने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान हवा, बारिश आदि के कारण बिजली कटौती की कोई बाधा न हो इसके लिए हेसकॉम अधिकारियों को एहतियात के तौर पर जेनरेटर सिस्टम तैयार रखना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को एंबुलेंस स्टाफ और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था करनी चाहिए। सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए खानपान, पेयजल एवं शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं की चाक चौबंद व्यवस्था करनी चाहिए। अग्निशमन और पुलिस अधिकारियों को किसी भी दुर्घटना या अव्यवस्था से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाने चाहिए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी महादेव मुरगी, जिला पुलिस अधीक्षक ऋषिकेश सोनावने, सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi News/ Elections / मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच पर प्रतिबंध

ट्रेंडिंग वीडियो