scriptउत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्ट | Uttar Pradesh vidhan parishad election 2022 date announced | Patrika News

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्ट

locationलखनऊPublished: Jan 29, 2022 07:29:46 am

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चुनाव का इंतजार खत्म हो गया। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र की 35 सीटों पर दो चरण में चुनाव होगा। 3 मार्च को पहले चरण और 7 मार्च को दूसरे चरण का चुनाव होगा। 3 मार्च को 29 सीटों और 7 मार्च को 6 सीटों के लिए वोटिंग होगी।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चुनाव का इंतजार खत्म हो गया। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र की 35 सीटों पर दो चरण में चुनाव होगा। 3 मार्च को पहले चरण और 7 मार्च को दूसरे चरण का चुनाव होगा। 3 मार्च को 29 सीटों और 7 मार्च को 6 सीटों के लिए वोटिंग होगी। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 36 सीटों के लिए मतगणना 12 मार्च को होगी। भारत निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को स्थानीय निकाय क्षेत्र की सीटों पर चुनाव कार्यक्रम घोषित किया। बदायूं स्थानीय निकाय क्षेत्र से परिषद सदस्य रहे बनवारी सिंह यादव का निधन 8 मार्च 2017 को हो गया था। पिछले पांच वर्ष से यह सीट खाली है।
4 फरवरी को पहले चरण के लिए अधिसूचना

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण में 29 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए अधिसूचना 4 फरवरी को जारी की जाएगी। उम्मीदवार 11 फरवरी तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 16 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 3 मार्च को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।
मथुरा-एटा-मैनपुरी में दो-दो सदस्यों का होगा चुनाव

अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि, दूसरे चरण में छह सीटों पर होने वाले चुनाव की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी होगी। उम्मीदवार 17 फरवरी तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 18 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 21 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 7 मार्च को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय निकाय क्षेत्र में दो सदस्यों का चुनाव होगा। जबकि शेष सभी क्षेत्रों में एक सदस्य का चुनाव होगा।
विधान परिषद में सौ सीटें, भाजपा के लिए जीत जरूरी

विधान परिषद में सौ सीटें हैं। विधान परिषद की 36 सीटें राजनीतिक दलों का गणित बदल देती हैं। वर्ष 2016 के चुनाव में समाजवादी पार्टी की 31 सीटें आईं थीं। दो सीटों पर पर बसपा जीती थी। रायबरेली से कांग्रेस के दिनेश प्रताप सिंह जीते थे। बनारस से बृजेश कुमार सिंह व गाजीपुर से विशाल सिंह ‘चंचल’ चुने गए थे। दिनेश प्रताप सिंह बाद में भाजपा में शामिल हो गए। विधान परिषद चुनाव वर्तमान सरकार और भाजपा संगठन के लिए महत्वपूर्ण चुनाव है। भाजपा अधिक सीटें जीतकर विधान परिषद में बहुमत हासिल करना चाहेगी, जबकि सपा अपनी सीटें बचाने में जुटेगी।
विधान परिषद के पहले चरण का चुनाव

इन 30 सीटों पर पहले चरण में होगा चुनाव : मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मथुरा-एटा-मैनपुरी, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर। (नोट-मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से दो सदस्य चुने जाते हैं बाकी सभी निर्वाचन क्षेत्रों से एक-एक सदस्य का चुनाव होता है।)
विधान परिषद के दूसरे चरण का चुनाव

गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महराजगंज, देवरिया व बलिया स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र।

जानें विधान परिषद के लिए कौन दे सकता है वोट

एमएलसी की 36 सीटों पर होने वाले चुनाव में क्षेत्र पंचायत के सदस्य, जिला पंचायत के सदस्य, ग्राम प्रधान, शहरी निकाय, नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के सदस्य अपने मतों का प्रयोग करेंगे। इसके अलावा कैंट बोर्ड के निर्वाचित सदस्य भी इन चुनावों में मतदान करेंगे। प्रदेश की सत्तासीन पार्टी को इन चुनावों में फायदा मिलता है।
यह भी पढ़ें

मुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए बसपा ने किया बड़ा खेल, बाकी हैरान

चुनाव 2022 में कुल 1,27,491 मतदाता

वर्ष 2016 के चुनाव में कुल 1,27,491 मतदाता थे। यह चुनाव 938 मतदान केंद्रों पर हुआ था। इस बार के चुनाव में यह संख्या करीब 1.40 लाख होने की उम्मीद है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम जारी हो गया है, अब नई मतदाता सूची बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो