scriptWest Bengal Assembly Elections 2021: पहले चरण में 5 जिलों की 30 सीटों पर वोटिंग आज, दांव पर इन दिग्गजों की किस्मत | West Bengal Assembly Elections 2021: Voting on 30 seats in 5 districts in first phase on 27 march | Patrika News
चुनाव

West Bengal Assembly Elections 2021: पहले चरण में 5 जिलों की 30 सीटों पर वोटिंग आज, दांव पर इन दिग्गजों की किस्मत

West Bengal Assembly Elections 2021: पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 5 जिलों के 30 सीटों पर वोटिंग होगी। इनमें बांकुड़ा, पुरुलिया, झाड़ग्राम, पूर्वी मेदिनीपुर और पश्चिमी मेदिनीपुर जिले शामिल हैं।

Mar 27, 2021 / 12:37 am

Anil Kumar

tmc-bjp.jpg

West Bengal Assembly Elections 2021: Voting on 30 seats in 5 districts in first phase on 27 march

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के लिए पहले चरण का मतदान आज यानी शनिवार को होगा। पहले चरण में बंगाल की 5 जिलों के 30 सीटों पर वोटिंग होगी। इनमें बांकुड़ा, पुरुलिया, झाड़ग्राम, पूर्वी मेदिनीपुर और पश्चिमी मेदिनीपुर जिले शामिल हैं।

विधानसभा की 30 सीटों में से 7 सीटों को चुनाव आयोग ने संवेदनशील घोषित किया है। जबकि 11 सीटें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। पहले चरण में कई दिग्गजों का राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा है। इनमें टीएमसी, भाजपा और कांग्रेस व लेफ्ट के उम्मीदवार शामिल हैं।

यह भी पढ़ें
-

West Bengal Assembly Elections 2021 मतदान से एक दिन पहले TMC दफ्तर में बम धमाका, तीन लोग घायल

शनिवार (27 मार्च) को पताशपुर, कंठी उत्तर, भागबानपुर, कांति दक्षिणा, रामनगर, इगरा, दांतन, गोपीबल्लभपुर, झारग्राम, खड़गपुर, गरबेटा, सालबोनी, मेदिनीपुर, बलरामपुर, बाघमुंडी, जॉयपुर, पुरुलिया, खेजुरी (एससी), काशीपुर पारा (एससी), रघुनाथपुर (एससी), सल्टौरा (एससी), नयाग्राम (एसटी), बिनपुर (एसटी), छठना, केशियारी (एसटी), बांदवान (एसटी), मनबाजार (एसटी), रानीबांध (एसटी) और रायपुर (एसटी) विधानसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे।

जंगल महल के नाम से मशहूर इन पांचों जिलों के विधानसभा सीटों पर आदिवासी समुदायय के मतदाताओं को बोलबाला है। यानी के समुदाय किसी भी पार्टी का सियासी भाग्य तय करने में सक्षम हैं। वर्तमान समय में जंगल महल की इन 30 विधानसभा सीटों पर तृणमूल कांग्रेस का 27, कांग्रेस का 2 जबकि रेवुल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (RSP) का एक सीट पर कब्जा है। पिछले दो विधानसभा चुनाव की बात करें तो तृणमूल कांग्रेस का दबदबा रहा है, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव ने तस्वीर बिल्कुल ही पलट कर रख दी। जंगल महल की 8 लोकसभा सीटों में से पांच पर भाजपा ने कब्जा जमाकर साफ संकेत दे दिए थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x807o0b

इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

आपको बता दें कि पहले चरण के मतदान में कई उम्मीदवरों की किस्मत दांव पर है। कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले सुदीप मुखर्जी पुरुलिया सीट से चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर कांग्रेस की ओर से पार्था प्रीतम बनर्जी टक्कर देंगे, जबकि टीएमसी ने सुजय बनर्जी को मैदान में उतारा है। पुरुलिया लोकसभी सीट पर भाजपा का कब्जा है ऐसे में यहां पर जबरदस्त मुकाबला देखने को मिल सकता है।

बाघमुंडी सीट जो कि पुरुलिया लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत ही आता है। इस सीट पर कांग्रेस के उपनेता नेपाल चंद्र महतो अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, तो वहीं टीएमसी से सुशांत महतो चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा मेदिनीपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले खड़गपुर विधानसभा सीट पर टीएमसी की ओर से दिनेन रॉय मैदान में हैं, जबकि भाजपा ने तपन से भुया टक्कर देने के लिए उतरे हैं।

यह भी पढ़ें
-

West Bengal assembly Elections 2021: पहले और दूसरे चरण में करीब 25-25 प्रतिशत उम्मीदवार दागदार

इसके अलावा इन 30 सीटों पर होने वाले चुनाव में टीएमसी से बांग्ला अभिनेत्री जून मालिया (मेदिनीपुर) और संथाली एक्ट्रेस बीरबाहा हांसादा (झारग्राम), सालातोरा सीट से भाजपा उम्मीदवार चंदना बाउरी चर्चित चेहरे हैं, जिनकी किस्मत शनिवार को ईवीएम में बंद हो जाएंगी। चंदना बाउरी एक मनरेगा मजदूर हैं, जिन्हें भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि जिन 30 सीटों पर वोटिंग होने वाली है, उन इलाकों में शुभेंदु अधिकारी के परिवार का दबदबा है और पीएम मोदी व गृह मंत्री अमित शाह ने एक के बाद एक कई रैलियां की हैं।

भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात

आपको बता दें कि पहले चरण की वोटिंग से पहले बांकुडा में टीएमसी दफ्तर में बम धमाके की एक घटना सामने आई है। लिहाजा, चुनाव आयोग ने पहले से ही भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात करने फैसला लिया है। पुरुलिया में सबसे अधिक 185, झारग्राम में 144, पूर्व मेदिनीपुर में 148, पश्चिम मेदिनीपुर में 124 व बांकुड़ा में 83 सुरक्षाबलों की कंपनियों की तैनाती की जाएगी।

झारग्राम के प्रत्येक बूथ में केंद्रीय बल के 11 जवान तैनात रहेंगे, जो बंगाल में अब तक हुए किसी भी चुनाव में सर्वाधिक है। बूथ मैनेजमेंट के लिए 127 कंपनियों की तैनाती की जाएगी। राज्य पुलिस के 173 इंस्पेक्टर, 2661 सब-इंस्पेक्टर 4012 आर्म्ड कांस्टेबल और 1276 महिला कांस्टेबल को भी चुनावी ड्यूटी में लगाया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x807lsb

Home / Elections / West Bengal Assembly Elections 2021: पहले चरण में 5 जिलों की 30 सीटों पर वोटिंग आज, दांव पर इन दिग्गजों की किस्मत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो