scriptअगले एक साल में देश में चलेंगी 7,000 इलेक्ट्रिक बसें, सरकार करने जा रही है FAME-II स्कीम में विस्तार | 7,000 electric buses to be on road in India within a year | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

अगले एक साल में देश में चलेंगी 7,000 इलेक्ट्रिक बसें, सरकार करने जा रही है FAME-II स्कीम में विस्तार

FAME-II Scheme Expansion: अगले एक साल में देश की सड़कों पर 7,000 इलेक्ट्रिक बसें चलती हुई दिखाई दे सकती हैं। इसके लिए सरकार अपनी एक स्कीम में विस्तार करने जा रही है।

Jan 13, 2023 / 04:45 pm

Tanay Mishra

electric_buses.jpg

Electric Buses

पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमतों और इनके व्हीकल्स से होने वाले प्रदूषण की वजह से पिछले दो साल में भारत में तेज़ी से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लोकप्रियता और डिमांड बढ़ी है। आज देश की सड़कों पर कई इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चलते दिख जाते हैं। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में से सबसे कम संख्या इलेक्ट्रिक बसों की है। पर अब यह भी बदल सकता है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार अगले एक साल में देश में 7,000 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर चलती नज़र आएंगी। इससे पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन और आसान हो जाएगा।

सरकार करेगी अपनी स्कीम का विस्तार

देश में अगले एक साल में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाने के लिए भारत सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। हैवी इंडस्ट्रीज़ मिनिस्ट्री के एक ऑफिसर ने हाल ही में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार अपनी फेम-II (FAME-II) स्कीम का विस्तार करने की तैयारी में है। इस स्कीम की शुरुआत देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ाने के लिए ही किया गया था।

fame_india_scheme.jpg


यह भी पढ़ें

कार वाइपर खराब होने पर न हो परेशान, इस आसान तरीके से घर पर ही करें चेंज

क्या है सरकार का प्लान?


सरकार का FAME-II स्कीम का विस्तार करते हुए देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ाने का प्लान है। फेम-II स्कीम के तहत देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। साथ ही सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के लिए लोगों को प्रोत्साहित भी करती है। फेम-II स्कीम के विस्तार के तहत अगले एक साल में देश में 10 लाख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, 5 लाख इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स, 55,000 इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स और 7,000 इलेक्ट्रिक बसों को लाने का प्लान है । यह कदम देश में पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले व्हीकल्स से होने वाले कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए उठाया जाएगा।

डबल से ज़्यादा होगी संख्या

रिपोर्ट के अनुसार इस समय देश में करीब 3,000 इलेक्ट्रिक बसें हैं। सरकार के फेम-II स्कीम में विस्तार करने पर इन इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 7,000 तक हो जाएगी। यानि की डबल से भी ज़्यादा। ये इलेक्ट्रिक बसें देश के कई हिस्सों में चलेगी, जिससे पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन के लिए लोग इलेक्ट्रिक बसों का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें

कार बनी रहेगी नई जैसी सालों-साल, रखें इन आसान बातों का ध्यान

Home / Automobile / Electric Vehicles / अगले एक साल में देश में चलेंगी 7,000 इलेक्ट्रिक बसें, सरकार करने जा रही है FAME-II स्कीम में विस्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो