scriptआनंद महिंद्रा की कंपनी Pininfarina ने तैयार किया ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक ट्रक, 300KM की रेंज और 6 मिनट में बदल सकेंगे बैटरी | Anand Mahindra owned Pininfarina designs autonomous Electric truck | Patrika News
ऑटोमोबाइल

आनंद महिंद्रा की कंपनी Pininfarina ने तैयार किया ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक ट्रक, 300KM की रेंज और 6 मिनट में बदल सकेंगे बैटरी

Mahindra के स्वामित्व वाली इतालवी ऑटोमोटिव डिजाइन कंपनी पिनिनफेरिना (Pininfarina) ने अब एक आकर्षक सेमी-ट्रक डिजाइन किया है। इस ट्रक को चलाने के लिए किसी चालक की भी जरूरत नहीं है, ये ट्रक ड्राइवरलेस तकनीक से लैस है।

नई दिल्लीJan 19, 2022 / 04:08 pm

Ashwin Tiwary

pininfarina_autonomous_electric_truck-amp.jpg

Pininfarina autonomous Electric truck

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है, ग्राहकों की इसी रुचि को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां भी लगातार नए मॉडलों को पेश करने में लगी हैं। इसी क्रम में देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा के स्वामित्व वाली इतालवी ऑटोमोटिव डिजाइन कंपनी पिनिनफेरिना (Pininfarina) ने अब एक आकर्षक सेमी-ट्रक डिजाइन किया है जिसमें इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक दी गई है। इलेक्ट्रिक पावरट्रेन पर दौड़ने वाली इस ट्रक को चलाने के लिए किसी चालक की भी जरूरत नहीं है, ये ट्रक ड्राइवरलेस तकनीक से लैस है।

इस ट्रक को कंपनी के चीनी स्टूडियो, पिनिनफेरिना शंघाई द्वारा डिजाइन किया गया और इस सेमी-ट्रक कॉन्सेप्ट को डीपवे जिंगटू (DeepWay Xingtu) नाम दिया गया है। Pininfarina का दावा है कि इस ऑटोनॉमस सेमी-ट्रक में हाई-टेक फीचर्स और टेक्नोलॉजी के साथ फ्यूचरिस्टिक केबिन दिया गया है। इस ट्रक में सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक के लिए, कैमरा सेंसर और रडार जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो कि इसे और भी बेहतर बनाता है।

यह भी पढें: Mahindra के इस एसयूवी के दीवाने हुएं लोग, बिक्री में पूरे 560% का इजाफा

कंपनी का दावा है कि इस सेमी-ट्रक में 11 ऑनबोर्ड कैमरे, एक इंफ्रारेड डिटेक्टर, पांच मिलीमीटर-वेव रडार और एक LIDAR सेंसर भी मिलता है। इस ट्रक में Baidu की ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो कि हाईवे इंटिलिजेंस सिस्टम (HIS) टेक के लिए जाना जाता है। बताया जा रहा है कि ये ट्रक लांग रेंज भी प्रदान करता है।


पावरट्र्रेन की बात करें तो इसमें 45- kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है, जो कि सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। सबसे ख़ास बात ये है कि, ये ड्राइविंग रेंज पूरे 49 टन वजन के साथ कवर किया जा सकता है। Pininfarina का दावा है कि बड़ी बैटरी को रिचार्ज करना कोई समस्या नहीं है क्योंकि सेमी-ट्रक एक क्विक-स्वैप साल्यूशन सिस्टम के साथ आता है, जो कि महज 6 मिनट में बदला जा सकता है। महिंद्रा के स्वामित्व वाली इतालवी डिजाइन फर्म सिर्फ कारों के अलावा अन्य ऑटोमोटिव सेगमेंट पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है।

Home / Automobile / आनंद महिंद्रा की कंपनी Pininfarina ने तैयार किया ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक ट्रक, 300KM की रेंज और 6 मिनट में बदल सकेंगे बैटरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो