scriptMahidra Thar Registered 560 percent growth in sales price features | Mahindra के इस एसयूवी के दीवाने हुएं लोग, शानदार ऑफरोडिंग फीचर्स के चलते बिक्री में पूरे 560% का इजाफा | Patrika News

Mahindra के इस एसयूवी के दीवाने हुएं लोग, शानदार ऑफरोडिंग फीचर्स के चलते बिक्री में पूरे 560% का इजाफा

Mahindra Thar को कंपनी ने पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में उतारा है। ये एसयूवी ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट के दौरान 4 स्टार स्कोर करने में सफल रही है, इसलिए सुरक्षा के लिहाज से भी ये काफी बेहतर है।

नई दिल्ली

Updated: January 12, 2022 09:08:39 pm

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा हमेशा से अपने पावरफुल और मजबूत स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) के लिए जानी जाती है। कंपनी ने हाल ही में बाजार में अपनी मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी Mahindra Thar के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को पेश किया था। कंपनी ने इस एसयूवी में एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक कई बड़े बदलाव किए हैं, जिससे इसकी कीमत भी थोड़ी उंची हो गई है। लेकिन बावजूद इसके महिंद्रा थार के प्रति लोगों की दिवानगी में कोई कमी नहीं आई है।

यह भी पढें: अभी नहीं तो कभी नहीं! Maruti की सबसे सस्ती कार पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

कंपनी ने इस एसयूवी के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को 2 अक्टूबर 2020 को घरेलू बाजार में लॉन्च किया था, तब से लोग इस एसयूवी में ख़ासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ग्राहकों के हाई डिमांड और सेमी कंडक्टर की कमी के चलते इस एसयूवी का वेटिंग पीरियड भी काफी बढ़ गया है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार Mahindra Thar के पिछले मॉडल के मुकाबले नए मॉडल ने शानदार ग्रोथ दर्ज की है, और बीते साल 2021 में इसकी बिक्री में पूरे 560% का इज़ाफा देखने को मिला है।

mahindra-thar-seats-interior-amp.jpg
Mahindra Thar


महिंद्रा ने साल 2020 में इस एसयूवी के महज 4,865 यूनिट्स की ही बिक्री की थी, उस दौरान पुराना मॉडल बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध था। वहीं साल 2021 में कंपनी ने इसके कुल 32,139 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि बतौर ऑफरोडिंग एसयूवी काफी जबरदस्त आंकड़ा है, और दिन-प्रतिदिन इसके प्रति लोगों का रूझान बढ़ता ही दिख रहा है।

कैसी है नई Mahindra Thar:

नई महिंद्रा थार की बात करें तो कंपनी ने इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में उतारा है। पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है, जो कि 150PS की पावर और 2.2 लीटर का डीज़ल इंजन 130PS की पावर जेनरेट करता है। ये एसयूवी ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट के दौरान 4 स्टार स्कोर करने में सफल रही है, इसलिए सुरक्षा के लिहाज से भी ये काफी बेहतर है।

mahindra_thar_roof-amp.jpg


Mahindra Thar के केबिन में रूफ मउंटेड स्पीकर्स, 7.0 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के बीच में मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, LED डीआरएल के साथ हलोजन हेडलैंप, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड AC, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल और सेकेंड-जेन मॉडल में वॉशेबल इंटीरियर और रिमूवेबल रूफ पैनल भी मिलते हैं। इसके अलावा स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर शामिल हैं।

यह भी पढें: आ रही है Toyota की ये अनोखी गाड़ी, ट्रक जैसे स्टाइल के साथ मिलेगा दमदार SUV का मज़ा

महिंद्रा थार में 219mm से लेकर 226mm तक का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है, और इसकी वाटर वेडिंग कैपिसिटी 625mm तक है। यानी कि इसे खराब, गढ्ढे या पानी से भरे रास्तों पर भी आसानी से ड्राइव किया जा सकता है। अपने ख़ास ऑफरोडिंग कैरेक्टर फीचर्स के चलते ये एसयूवी युवाओं के बीच ख़ासी मशहूर है। इसके मौजूदा मॉडल की कीमत 12.78 लाख रुपये से लेकर 15.08 लाख रुपये के बीच है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.