script10 लाख से कम कीमत में आती हैं ये बेस्ट इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्ज में मिलेगी 315km की रेंज | Best Electric Cars under 10 Lakh in India with 315km range in single charge | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

10 लाख से कम कीमत में आती हैं ये बेस्ट इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्ज में मिलेगी 315km की रेंज

 
Electric Cars Under 10 Lakh: अगर आप भी इन दिनों एक किफायती इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी वैल्यू फॉर मनी साबित हो सकती हैं…

नई दिल्लीMay 29, 2023 / 03:34 pm

Bani Kalra

best__ev_cars_under_10_lakh.jpg


Best Electric Cars Under 10 Lakh In India:
अब भारत में किफायती या यूं कहें बजट में इलेक्ट्रिक कारें आने लगी हैं। कुछ साल पहले तक सिर्फ प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारें ही उपलब्ध थी, लेकिन समय की मांग को देखते हुए कार निर्माता कंपनियां कम दाम में ऐसे बाहनों ला रही हैं जो लोगो की पहुंच में हो। सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की शुरुआत सबसे पहले टाटा मोटर्स ने ही की थी। इसके बाद अब धीरे-धीरे और भी मॉडल बाजार में आने को तैयार हैं…अगर आप भी इन दिनों एक किफायती इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी वैल्यू फॉर मनी साबित हो सकती हैं….


MG Comet EV


MG Comet EV:

भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में MG Comet EV के आने से अब ग्राहकों के पास एक और स्मार्ट किफायती लॉन्च हुई है, जोकि अपने डिजाइन से लेकर रेंज और स्पेस के लिए खूब पसंद की जा रही है। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 7.98 लाख रुपये से लेकर 9.98 लाख रुपये तक जाती है। यह कार कुल 3 वेरिएंट में आई हैं। इसे खास सिटी यूज़ के लिए बनाया गया है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 230 किलोमीटर की रेंज देती है। इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह है लेकिन 4 लोग आराम से बैठ सकते हैं।

खास बात यह है कि नई Comet एक प्योर इलेक्ट्रिक कार है जिसे GSEV प्लेटफॉर्म पर गया है, और यह सबसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म है। इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले का सपोर्ट मिलता है। 10.25 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है।

 

MG Comet में 17.3kWh का लिथियम आयन बैटरी लगी है और इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 42 PS की पावर और 110Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इसमें लगी बैटरी फुल चार्ज पर 230 किलोमीटर तक की रेंज देती है। कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 230 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी। 3.3kW के चार्जर से इसकी बैटरी को चार्ज होने में करीब 7 घंटे का समय लगता जबकि 5 घंटे में इसकी बैटरी तकरीबन 80% तक चार्ज हो जाती है।


tata_tiago_ev_final.jpg


Tata Tiago EV:

टाटा टियागो ईवी एक किफायती इलेक्ट्रिक कार है। इसकी कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होकर 12.04 लाख रुपये तक जाती है। Tata Tiago EV को IP67-रेटेड बैटरी पैक (पानी और धूल प्रतिरोधी) के साथ आती है। यह दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ आती है। इसमें 24kWh बैटरी पैक दिया गया है जो कि सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का (MIDC) रेंज प्रदान करता है।



वहीं दूसरे वेरिएंट में छोटा 19.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो कि एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इस कार में सिंगल पैडल ड्राइविंग तकनीक को शामिल किया गया है जो कि आपकी लंबी दूरी की यात्रा को भी आरामदायक बनाता है और साथ दो ड्राइविंग मोड्स – सिटी और स्पोर्ट भी मिलता है। Tata Tiago EV में स्टैण्डर्ड फीचर के तौर पर टेलीमैटिक्स ऑफर करती है।


इसमें ZConnect ऐप 45 कनेक्टेड कार फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें रिमोट एसी ऑन/ऑफ तापमान सेटिंग, रिमोट जियो-फेंसिंग, कार लोकेशन ट्रैकिंग, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी रिमोट व्हीकल हेल्थ डायग्नोस्टिक्स, रियल-टाइम चार्ज स्टेटस, डायनेमिक चार्जर लोकेटर आदि जैसी सुविधाएं मिलती हैं।


यह भी पढ़ें

जब बीच रास्तें टायर हो जाये पंचर तो सिर्फ 15 मिनट में ऐसे बदलें टायर



Home / Automobile / Electric Vehicles / 10 लाख से कम कीमत में आती हैं ये बेस्ट इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्ज में मिलेगी 315km की रेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो