scriptCitroen C3 Electric: भारत आ रही है ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 350Km | Citroen C3 Electric to be launch in early 2023 rival tiago ev | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Citroen C3 Electric: भारत आ रही है ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 350Km

टाटा टियागो इलेक्ट्रिक (Tata Tiago EV) के आने के बाद अब सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के लॉन्च होने का सिलसिला अब तेज होने लगा है। अब इसी रेस में अब फ्रेंच कार निर्माता कंपनी Citroen भी भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी कर रही है।

नई दिल्लीNov 24, 2022 / 03:14 pm

Bani Kalra

citroen-c3-electric_car-amp.jpg

Citroen C3 Electric Car: टाटा टियागो इलेक्ट्रिक (Tata Tiago EV) के आने के बाद अब सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के लॉन्च होने का सिलसिला अब तेज होने लगा है। अब इसी रेस में अब फ्रेंच कार निर्माता कंपनी Citroen भी भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्द ही नई Citroen EV को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी।

स्टेलेंटिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्लोस तवारेस (Carlos Tavares) ने पुष्टि की है कि C3 इलेक्ट्रिक हैचबैक को अगले साल (2023) की शुरुआत में उतार देगी। इस कार का निर्माण कंपनी के होसुर (तमिलनाडु) प्लांट में प्रोडक्शन होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि नई Citroen electric car एक किफायती मॉडल के रूप में आ सकती है, जिसका सीधा मुकाबला हाल ही में आई Tata Tiago EV से होगा।


परफॉर्मेंस और ड्राइविंग रेंज

अपने ICE मॉडल की तरह, Citroen C3 EV भी उसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, इसलिए इसके एक्सटीरियर में बहुत ज्यादा बदलवा की उम्मीद नहीं है। यह कई बैटरी विकल्पों के साथ पेश की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी इसे 50W बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है जो कि ग्लोबल मार्केट में बेची जाने वाली Peugeot e-208 में देखने को मिलता है। इस बैटरी की WLTP-प्रमाणित रेंज 350 किमी है। ऐसा माना जा रहा है कि इस कार में दिया जाने वाला इलेक्ट्रिक मोटर 135 bhp की पावर और 260 Nm का टार्क जेनरेट करेगा।

यह भी पढ़ें: All New Tata Nexon: नए लुक और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगी नेक्सन, सामने आई जानकारी


इसके अलावा इस कार को एक छोटे बैटरी पैक के साथ भी पेश किया जा सकता है, जो कि तकरीबन 350 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा। छोटा बैटरी पैक होने के नाते ये वेरिएंट सस्ता होगा। इसके अलावा इसमें कुछ फीचर्स को भी कम किया जा सकता है। बहरहाल, इसके बारे में अधिक जानकारी कार के लॉन्च के समय ही मिल सकेगी। इस कार में क्रूज़ कंट्रोल, रियर डिफॉगर, रियर वाइपर, मैन्युअल एडजस्टमेंट के साथ ओआरवीएम, रीजन ब्रेकिंग, मल्टीपल ड्राइव मोड आदि जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

Home / Automobile / Citroen C3 Electric: भारत आ रही है ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 350Km

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो