scriptTVS Creon: आ रही है नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेग बेहतर ड्राइविंग रेंज | TVS Creon Based Electric Scooter Spied May Launch soon | Patrika News
ऑटोमोबाइल

TVS Creon: आ रही है नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेग बेहतर ड्राइविंग रेंज

TVS Creon के कॉन्सेप्ट मॉडल को कंपनी ने पहली बार बीते ऑटो एक्सपो के दौरान देश के सामने पेश किया था। अब कंपनी का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर स्पॉट किया गया है, बताया जा रहा है कि ये स्कूटर इसी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है।

नई दिल्लीAug 06, 2022 / 09:42 pm

Ashwin Tiwary

tvs_creon_electric_scooter-amp.jpg

TVS Creon Electric scooter

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में जल्द ही एक और नए प्लेयर की एंट्री होने जा रही है। देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर्स अब अपने दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS Creon को पेश करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

बता दें कि, कंपनी ने इस स्कूटर के कॉन्सेप्ट को बीते ऑटो एक्स्पो के दौरान पेश किया था। उस वक्त ये स्कूटर अपने ख़ास लुक और डिजाइन के लिए मशहूर हुआ था, हालांकि इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं, जो कि इसे कॉन्सेप्ट से अलग बनाते हैं।

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बेंग्लुरु में स्पॉट किया गया है और इसका डिज़ाइन काफी हद तक Creon से ही प्रेरित है। बताया जा रहा है कि बाजार में ये स्कूटर मौजूदा मॉडल iQube के ही आसपास पोजिशन करेगी।

हालांकि इसका अनुपात iQube से बड़ा हो सकता है और टेस्टिंग मॉडल एक स्पोर्टियर मैक्सी-स्कूटर जैसी डिज़ाइन को दर्शाता है। इसके अलावा रियरव्यू मिरर iQube से लिए गए लगते हैं, एक कर्वी एप्रन सेक्शन के साथ एग्रेसिव फ्रंट, एक फ्लोटिंग ओवल-शेप्ड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मस्कुलर साइड पैनल, स्टेप-अप सीट और ग्रे फिनिश ग्रैब रेल इस स्कूटर के लुक को ख़ास बनाते हैं।

प्रोटोटाइप मॉडल में एक चौड़ा हैंडलबार दिया गया है और इसका फुटबोर्ड आकार में भी बड़ा होने की उम्मीद है। कॉन्सेप्ट वर्जन में, टीवीएस क्रेओन ट्रिपल लिथियम-आयन बैटरी से लैस था जो 12 किलोवाट तक की पावर जेनरेट करने में सक्षम था। कंपनी का दावा था कि, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर महज 5.1 सेकेंड में ही शून्य से 96 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

यह भी पढें: सामने आई नई Maruti Alto K10 की पहली तस्वीरें, लुक और फीचर्स बनाते हैं सेग्मेंट में बेस्ट

कॉन्सेप्ट मॉडल को लेकर कंपनी का दावा था कि, ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 80 किमी की दूरी तय करेगी और फास्ट चार्जर से ये महज 60 मिनट में ही इसकी बैटरी 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी।


कॉन्सेप्ट से अलग होगा मैकेनिज्म:

हालांकि अभी इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल के मैकेनिज्म के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन जैसा कि अनुमान है कि कंपनी इसमें एडवांस तकनीक का इस्तेमाल करेगी, जिससे ये स्कूटर सिंल चार्ज में बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। हाल ही में कंपनी ने iQube के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन को पेश किया था, जो कि 145 किलोमीटर तक के रेंज के साथ आती है। इसके अलावा इस स्कूटर में कंपनी ने LED लाइटिंग और बड़ा अंडरसीट स्टोरेज भी दिया है।

इस लिहाज से उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अपने आने वाले नए स्कूटर में भी बेहतर बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी जिससे वो कम से कम iQube के बराबर रेंज तो देगी ही।

Home / Automobile / TVS Creon: आ रही है नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेग बेहतर ड्राइविंग रेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो