scriptRRR के साथ कांतारा भी हुई ऑस्कर की दौड़ में शामिल, इन भारतीय फिल्मों ने भी बनाई जगह | After RRR, Kantara, Gangubai Kathiawadi and The Kashmir Files Join Oscars 2023 Race, Kantara receives two Oscar qualifications | Patrika News
मनोरंजन

RRR के साथ कांतारा भी हुई ऑस्कर की दौड़ में शामिल, इन भारतीय फिल्मों ने भी बनाई जगह

पिछले साल की सबसे लोकप्रिय और सफल फिल्मों में से एक कांतारा अब 95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में अपनी दावेदारी ठोकने जा रही है। इस फिल्म को एकेडमी अवॉर्ड्स की कंटेंशन लिस्ट में दो प्रमुख श्रेणियों बेस्ट पिक्चर और बेस्ट एक्टर में जगह मिली है। इस फिल्म के साथ-साथ भारत की 5 फिल्मों को नामांकन सूची में डाला गया है।

Jan 10, 2023 / 03:04 pm

Archana Keshri

After RRR, Kantara, Gangubai Kathiawadi and The Kashmir Files Join Oscars 2023 Race, Kantara receives two Oscar qualifications

After RRR, Kantara, Gangubai Kathiawadi and The Kashmir Files Join Oscars 2023 Race, Kantara receives two Oscar qualifications

‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ (AMPAS) ने ‘ऑस्कर 2023’ के लिए योग्य 301 फीचर फिल्मों की लिस्ट जारी की है। कई कैटेगरी में नामांकन हासिल करने वाली फिल्मों के नाम घोषित कर दिए गए हैं। खास बात यह है कि इन कैटेगरीज में भारत की भी पांच फिल्में नामांकित हुई हैं। जिन भारतीय फिल्मों ने इस लिस्ट में जगह बनाई है उनमें एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’, संजय लीला भंसाली की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ और पिछले साल रिलीज हुई ऋषभ शेट्टी की ‘कंतारा’ और ‘छेलो’ शो भी शामिल है।
दो कैटिगरी में इस फिल्म ने किया क्वॉलिफाई
इन फिल्मों को अभी तक ऑस्कर 2023 के लिए नामांकित नहीं किया गया है, लेकिन उन फिल्मों की सूची में शामिल किया गया है जो नामांकन के लिए पात्र हैं। वहीं, ऋषभ शेट्टी की फिल्म कांतारा ने ऑस्कर्स में बेस्ट पिक्चर्स और बेस्ट एक्टर कैटिगरी में क्वॉलिफाई किया है।
ऋषभ शेट्टी ने जाहिर की खुशी
ऋषभ शेट्टी ने फिल्म के ऑस्कर की कंटेंशन लिस्ट में आने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने ट्वीट करके लिखा- हमें बेहद खुशी है कि कांतारा को द ऑस्कर क्वालिफिकेशंस मिले हैं। उन सभी का दिल से शुक्रिया, जिन्होंने हमें सपोर्ट किया। आपके साथ से हम इस यात्रा को आगे ले जाने की उम्मीद कर रहे हैं। अब ऑस्कर में इसके चमकने का इंतजार है।
https://twitter.com/hashtag/Oscars?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
विवेक अग्निहोत्री ने दी शुभकामनाएं
इसके अलावा डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने भी ट्वीट करते हुए अपनी खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा, “द एकेडमी की पहली लिस्ट में ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। मैं सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। भारतीय सिनेमा के लिए यह एक महान वर्ष साबित हो रहा है।”
https://twitter.com/hashtag/TheKashmirFiles?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इन फिल्मों को ने भी हालिस किया नामांकन
इन फिल्मों के अलावा ऑस्कर 2023 के लिए कई अन्य फिल्मों ने भी नामांकन हासिल किया है, इसमें मराठी फिल्म ‘मैं वसंतराव’ और ‘तुझसा साथी खाई ही’, कन्नड़ फिल्म ‘विक्रांत रोणा’, तमिल फिल्म ‘इराविन निझाल’ और आर माधवन की फिल्म ‘रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट’ का नाम शामिल है। वहीं शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ और कार्तिकी गोंस्लेव्स की डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को भी ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।
24 जनवरी को होगी अंतिम नामांकन की घोषणा
बता दें, केवल सूची में शामिल होने से यह गारंटी नहीं है कि फिल्म 24 जनवरी को घोषित होने वाले अकादमी पुरस्कारों के अंतिम नामांकन में भी होंगी। नॉमिनेशंस के लिए वोटिंग 12-17 जनवरी तक चलेगी। वहीं, 95वां अकादमी पुरस्कार समारोह 12 मार्च 2023 को लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जाएगा। अभी तक किसी भी भारतीय फिल्म ने ऑस्कर नहीं जीता है। उम्मीद है कि इस बार ऑस्कर में सारे पुराने रिकॉर्ड टूट जाएंगे।

यह भी पढ़ें

‘थप्पड़ कांड’ को अब तक नहीं भुला पाए हैं क्रिस रॉक, ऑस्कर 2023 को होस्ट करने से किया मना

Home / Entertainment / RRR के साथ कांतारा भी हुई ऑस्कर की दौड़ में शामिल, इन भारतीय फिल्मों ने भी बनाई जगह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो