scriptअब एक्सप्रेस-वे पर मिलेगी मेडिकल सुविधा | Medical facilities on Agra-Lucknow Expressway | Patrika News
इटावा

अब एक्सप्रेस-वे पर मिलेगी मेडिकल सुविधा

चौपुला कट प्वाइंट को किया गया चिह्न्ति, सुरक्षा को लेकर स्थापित की जाएंगी दो चौकियां।

इटावाJan 12, 2018 / 05:55 pm

Ashish Pandey

Agra-Lucknow Expressway

Agra-Lucknow Expressway

इटावा. अब एक्सप्रेस वे पर मेडिकल की सुविधा मिलेगी। पूर्व सीएम अखिलेश यादव की महत्वाकांक्षी योजना आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को जनपद का चौपुला कट प्वाइंट जोड़ता है। इस कट प्वाइंट पर यूपीडा द्वारा कई सुविधाओं को मुहैया कराया जाएगा। इसके साथ ही एक्सप्रेस-वे पर हो रहे हादसों को देखते हुए प्राथमिक उपचार केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। जहां एक डाक्टर की तैनाती की जाएगी। ताकि दुर्घटना होने की स्थिति में तत्काल उसे प्राथमिक उपचार केंद्र पर लाया जाएगा और जरूरत के हिसाब से निकट के किसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या फिर सैफई मेडिकल यूनीवर्सिटी में भेजा जाएगा।
यही नहीं इस उपचार केंद्र पर आक्सीजन की व्यवस्था भी की जाएगी। ताकि दुर्घटना के बाद गंभीर स्थिति में यात्रियों को एंबुलेंस के द्वारा दूसरे स्थान पर भेजा जा सके। जनपद में एक्सप्रेस-वे का 26 किमी क्षेत्र पड़ता है।
…ताकि यात्रियों को कोई सुविधा न हो
एक्सप्रेस-वे पर रोशनी के इंतजाम भी पूरे किए जा रहे हैं। इन दिनों दूधिया रोशनी से एक्सप्रेस-वे नहाया हुआ है। रात को यहां पर रोशनी की व्यवस्था के लिए सौर ऊर्जा प्लांट लगाया जा रहा है। ताकि रात में भी आने जाने वाले यात्रियों को कोई सुविधा न हो। अक्सर रात में अंधेरे में जानवरों के निकल आने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रहीं हैं। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से भी यूपी 100 की गाडिय़ों के साथ-साथ पूर्व सैनिकों को भी तैनात किया गया है। पूर्व सैनिक दुर्घटना होने पर तत्काल मदद को पहुंच जाते हैं और एक्सप्रेस-वे पर चढ़ रहे आवारा जानवरों को नीचे उतारते हैं। एक्सप्रेस-वे पर जनपद में दो पुलिस चौकियां भी बनाई जा रहीं हैं जिनमें पहली चौकी नीमासई गांव के पास जबकि दूसरी चौकी मैनपुरी की सीमा पर हरीशचंद्रपुर गांव के पास बनाई जाएगी।
यूपीडा द्वारा 15 जनवरी से यहां पर टोल टैक्स शुरू किया जा रहा है। चौपुला कट प्वाइंट पर भी चढऩे वाले वाहनों को टोल टैक्स की पर्ची कटानी होगी। इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रहीं हैं और 14 जनवरी तक सभी तैयारियों को पूरा कर लिया जाएगा। इस संबंध में उपजिलाधिकारी सदर सिद्धार्थ ने बताया कि चौपुला कट प्वाइंट पर तैयारियां चल रहीं हैं। जिसे समय से पूरा कर लिया जाएगा।

Home / Etawah / अब एक्सप्रेस-वे पर मिलेगी मेडिकल सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो