scriptदिव्यांगों के लिए किया शिविर का आयोजन, 70 बच्चों को मिलेंगे उपकरण | Organizing camp for handicapped childrens | Patrika News
इटावा

दिव्यांगों के लिए किया शिविर का आयोजन, 70 बच्चों को मिलेंगे उपकरण

शिक्षा के अंतर्गत विशिष्ट आवश्यकता वाले दिव्यांग शरीरिक, मानसिक, द्रष्टिबाधित एवं श्रवण अक्षम बच्चों के लिए एक शिविर का आयोजन किया गया।

इटावाDec 14, 2017 / 07:09 pm

Mahendra Pratap

Organizing camp for handicapped childrens

इटावा. जनपद में शिक्षा के अंतर्गत 6 से 14 वर्ष के विशिष्ट आवश्यकता वाले दिव्यांग शरीरिक, मानसिक, द्रष्टिबाधित तथा बहु दिव्यांग एवं श्रवण अक्षम बच्चों के लिए एक शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें विकास खंड भरथना के ब्लाक संसाधन केंद्र, भरथना पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी सिंह के निर्देशन में अर्चना सिन्हा जिला समन्वयक समेकित शिक्षा द्वारा ट्राइसाइकिल, बैसाखी एवं कान की मशीन आदि उपकरण प्रदान किए जाएंगे और परीक्षण एवं पंजीकरण भी कराए जाएंगे।

70 बच्चों को उपकरण के लिए किया चिह्नित

एलिम्को कानपुर के सहयोग से आए विकलांगता विशेषज्ञ अजय सिंह, आडियो लॉजिस्ट आशीष शुक्ला तथा कैलीपर्स विशेषज्ञ कमल वर्मा द्वारा पंजीकरण हेतु आए कुल 91 दिव्यांग बच्चों का उपकरण के लिए परीक्षण करते हुए कुल 70 बच्चों को उपकरण दिए गए किए गए जिसमें बच्चों को कान की मशीन के लिए भी चिह्नित किया गया। सभी बच्चों को मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.एके पालीवाल द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड टीम के माध्यम से भेजे गए अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. विष्णु मेहरोत्रा एवं ईएनटी रोग विशेषज्ञ डा. जेपी चौधरी से उपकरण एवं कान की मशीन के लिए प्रमाणित किया गया। उपकरण के लिए चिह्नित बच्चों को नव वर्ष में 9 फरवरी 2018 को विकास खण्ड भरथना के ब्लाक संसाधन केंद्र, भरथना पर उपकरणों का वितरण किया जाएगा।

दिव्यांग बच्चों की संख्या के आधार पर चयन होता है स्थल

कैंप का आयोजन कर रहीं अर्चना सिन्हा जिला समन्वयक समेकित शिक्षा एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी, भरथना राजेश चौधरी द्वारा बताया गया कि उपकरण के प्रयोग से बच्चे शिक्षण-प्रशिक्षण परिषदीय विद्यालय में सुचारू रूप से कर सकेंगे, जिससे उनके शैक्षिक स्तर का विकास होगा। रिसोर्स टीचर प्रहलाद कुमार ने कहा कि इस प्रकार के कैंप का आयोजन जनपद में प्रत्येक वर्ष किया जाता है जबकि स्थल का चयन परिवार सर्वेक्षण में चिन्हित अधिक से अधिक दिव्यांग बच्चों की संख्या के आधार पर किया जाता है। अनिल कुमार, अवधेश कुमार, राजेन्द्र कुमार, नीलेश कुमार, जितेन्द्र मौर्य, सच्चिदानन्द पाण्डेय, ओम प्रकाश, रामकुमार यादव का पूर्ण सहयोग रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो