scriptइंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की कमान संभालेंगे एलेक्जेंडर, होंगे पहले जर्मन नागरिक | Astronaut Alexander Gerst to be first German commander of International Space Station | Patrika News
Uncategorized

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की कमान संभालेंगे एलेक्जेंडर, होंगे पहले जर्मन नागरिक

एलेक्जेंडर गेरस्ट 2018 में छह महीने की अवधि के लिए वे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की कमान संभालेंगे।

May 19, 2016 / 09:55 am

Nakul Devarshi

एस्ट्रोनॉट एलेक्जेंडर गेरस्ट पहले जर्मन नागरिक और दूसरे यूरोपीय होंगे जो 2018 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की कमान संभालेंगे। यह जानकारी यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने दी है। 40 वर्षीय एलेक्जेंडर गेरस्ट इससे पहले 2014 में आईएसएस के लिए काम कर चुके हैं। 
दूसरे कार्यकाल के तौर पर 2018 में छह महीने की अवधि के लिए वे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की कमान संभालेंगे। साउथ ईस्ट फ्रैंकफर्ट के कुएन जेलसाउ में जन्मे एलेक्जेंडर ने जिम्मेदारी मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वो इसके लिए पहले से ही तैयार थे। 
वहीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से बधाई संदेश मिलने के बाद एलेक्जेंडर ने कहा कि जब वो अंतरिक्ष ने धरती की ओर देखेंगे तो यह उनके लिए बहुत विशेष पल होगा। गौरतलब है कि यूरोपीय स्पेस एजेंसी के जरिए ग्यारह यूरोपीय देश सहित अमेरिका, रूस, जापान और कनाडा अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से जुड़े हैं। अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के 15 सालों में बेल्जियन के फ्रैंक डीविनी (2009) पहले यूरोपिय थे जिन्होंने कमांड किया था।

Home / Uncategorized / इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की कमान संभालेंगे एलेक्जेंडर, होंगे पहले जर्मन नागरिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो