ब्रेक्जिट पर दोबारा हो मतदान, लंदन के मेयर सादिक खान ने की सरकार से मांग

ब्रेक्जिट पर दोबारा हो मतदान, लंदन के मेयर सादिक खान ने की सरकार से मांग

Mangala Prasad Yadav | Publish: Sep, 16 2018 07:56:51 PM (IST) यूरोप

सादिक खान ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि ब्रेक्जिट पर दोबारा जनमत-संग्रह कराने का समर्थन करना होगा।

लंदन। लंदन के मेयर सादिक खान ने ब्रेक्जिट पर दोबारा मतदान कराने का आह्वान किया है और यूरोपीय संघ के 28 सदस्यों के साथ ब्रेक्जिट वार्ता करने की नीति को लेकर सरकार की आलोचना की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लेबर पार्टी के नेता ने कहा है कि ब्रिटेन छह महीनों में यूरोपीय संघ से अलग होने वाला है और अब या तो यह एक खराब समझौते का सामना करेगा या फिर कोई समझौता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यह बहस ब्रिटेन के लिए क्या अच्छा है उसके मुकाबले बोरिस जॉनसन (पूर्व विदेश सचिव) की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के बारे में कहीं ज्यादा है।

प्रधानमंत्री थेरेसा पर साधा निशाना
सादिक खान ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि दोबारा जनमत-संग्रह कराने का समर्थन करना होगा, लेकिन वार्ता को लेकर अव्यवस्था और भ्रम की स्थिति बनने लगी है। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि प्रधानमंत्री थेरेसा मे को ब्रिटिश अर्थव्यवस्था और जनता की आजीविका से खुल्लमखुल्ला खिलवाड़ करने का जनादेश है।" मे ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उनकी सरकार दोबारा मतदान कराने का समर्थन नहीं करेगी।

ये भी पढ़ेंः ब्रेक्जिटः ब्रिटेन ने उठाया बड़ा कदम, हाउस ऑफ कॉमंस में पारित हुआ व्यापार विधेयक, ये होगा असर
क्या है ब्रेक्जिट ?
ब्रेक्जिट शब्द का मतलब है कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ छोड़ेगा। इसमें ब्रिटेन और छोड़ेगा शब्द को मिलाकर एक शब्द बनाया गया है, ब्रिक्सिट। यह बिल्कुल उसी तरह है जैसे पहले ग्रीस के यूरोपीय संघ छोड़ने की बात उठी तो ग्रिक्सिट शब्द बना था। बता दें कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में हमेशा से रही हैं लेकिन देश के कई लोग ऐसे भी हैं जो ये नहीं चाहते कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग हो। लंदन के मेयर सादिक खान भी यही चाहते हैं। इसलिए वे ब्रेक्जिट पर दोबारा मतदान कराने की मांग कर रहे हैं।

Ad Block is Banned