MQM संस्थापक अल्ताफ हुसैन ने पुलिस के सवालों का जवाब देने से इनकार किया

MQM संस्थापक अल्ताफ हुसैन ने पुलिस के सवालों का जवाब देने से इनकार किया

Siddharth Priyadarshi | Publish: Jun, 11 2019 04:49:16 PM (IST) | Updated: Jun, 13 2019 07:15:08 AM (IST) यूरोप

  • पाकिस्तान सरकार के खिलाफ कई सालों से मुखर थे अल्ताफ हुसैन
  • लंदन पुलिस ने अल्ताफ हुसैन को मंगलवार शाम हिरासत में लिया था
  • बलूचों, सिंधियों और पश्तूनों के हक में आवाज उठाने की मिली सजा

लंदन। मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन ने स्कॉटलैंड यार्ड के आतंकवाद विरोधी कमांड यूनिट के सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया है। लंदन के साउथवार्क पुलिस स्टेशन में हुसैन से मंगलवार रात 10 बजे पूछताछ शुरू हुई और आधी रात तक चली। एमक्यूएम के संस्थापक ने केवल उनके नाम, जन्म तिथि और उनके आवासीय पते की पुष्टि की। बाद में उन्होंने पुलिस के सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया और पूछे गए सभी सवालों के जवाब में "नो कमेंट" का विकल्प चुना।

MQM के संस्थापक अल्ताफ हुसैन का बड़ा बयान, मुल्क की बर्बादी के पीछे वर्दी है.. फौज की वर्दी

पूछताछ के दौरान बिगड़ी अल्ताफ हुसैन की तबीयत

MQM के संस्थापक को उनके अधिकारों के बारे में बताते हुए पुलिस अधिकारियों ने अपनी पूछताछ शुरू की। मौके पर मौजूद अल्ताफ हुसैन के वकीलों ने उन्हें पुलिस के सवालों का जवाब नहीं देने की सलाह दी। उन्होंने पुलिस को बताया कि उनके मुवक्किल एक स्वतंत्र न्यायाधीश के समक्ष केवल सवालों का जवाब देंगे। बाद में हुसैन द्वारा सीने में दर्द की शिकायत के बाद आधी रात को उनसे पूछताछ रोक दी गई। उधर पुलिस ने साफ़ किया है किवह उनसे हर एक सवाल पूछेंगी जो तैयार किया गया है। उधर पाकिस्तान में मीडिया का कहना है कि पुलिस के सवालों का जवाब देने के लिए MQM संस्थापक का इनकार एक रणनीतिक कदम है।

अल्ताफ हुसैन लंदन में गिरफ्तार

मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को स्कॉटलैंड यार्ड ने मंगलवार तड़के गिरफ्तार कर लिया। पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो न्यूज ने अपनी खबरों में दावा किया है कि अल्ताफ हुसैन को आज सुबह गिरफ्तार किया गया और स्थानीय पुलिस स्टेशन ले जाया गया। बताया जा रहा है कि इस मिशन में करीब 15 अधिकारियों ने भाग लिया। गिरफ्तारी के वक्त अल्ताफ हुसैन उत्तरी लंदन स्थित इस घर में थे।

एमक्यूएम के संस्थापक अल्ताफ हुसैन का दावा, श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट में पाकिस्तान की आईएसआई का हाथ संभव

स्कॉटलैंड यार्ड की एक फोरेंसिक इकाई को लम्बे समय से एमक्यूएम कार्यालय और उसके अंतर्राष्ट्रीय सचिव अल्ताफ हुसैन की तलाश थी। बता दें कि अल्ताफ हुसैन के ऊपर के पाकिस्तान सरकार ने कई मामले दर्ज किए हुए हैं। पाकिस्तान सरकार ने इस बारे में ब्रिटिश सरकार को काफी पहले सूचित कर दिया था, तब से लंदन पुलिस उनकी खोज में थी। एमक्यूएम के सूत्रों ने भी पुष्टि की है कि अल्ताफ हुसैन को गिरफ्तार किया गया है।

altaf Hussein

पुलवामा अटैक: पाकिस्तान के अलगाववादी नेता अल्ताफ हुसैन ने हमले पर जताया दुख, कहा- यह कायरों का काम है

क्या हैं आरोप

अल्ताफ हुसैन को 2016 के अभद्र भाषा इस्तेमाल करने के संबंध में गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा उन पर एक अन्य मामला है, जिसमें आरोप है कि उन्होंने अपने अनुयायियों से कानून अपने हाथों में लेने का आग्रह किया था। अल्ताफ हुसैन पर पाकिस्तान के एक पूर्व डीजीपी को धमकाने का भी आरोप है। 2017 में स्कॉटलैंड यार्ड ने 11 मार्च, 2015 और 22 अगस्त, 2016 को MQM संस्थापक द्वारा किए गए दो भाषणों के संबंध में पाकिस्तान को म्यूचुअल लीगल असिस्टेंस के तहत एक पत्र भेजा था। क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस और मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्विसेज दोनों ने इस बात की पुष्टि की है कि अल्ताफ हुसैन के खिलाफ आपराधिक जांच बहुत पहले शुरू हो गई थी।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned