scriptइटली के पीएम से सुषमा स्वराज ने की मुलाकात, क्षेत्रीय तालमेल को लेकर लंबी चर्चा | Sushma Swaraj meets Italy PM and Discussions on bilateral relationship | Patrika News
यूरोप

इटली के पीएम से सुषमा स्वराज ने की मुलाकात, क्षेत्रीय तालमेल को लेकर लंबी चर्चा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इटली के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री गियुसेप्पे कांटे से मुलाकात की और बधाई दी।

Jun 18, 2018 / 05:27 pm

Chandra Prakash

sushma

इटली के पीएम से सुषमा स्वराज ने की मुलाकात, क्षेत्रीय तालमाल को लेकर लंबी चर्चा

रोम। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चार यूरोपियों देशों के दौरे पर हैं। सोमवार को उन्होंने इटली के प्रधानमंत्री गियुसेप्पे कांटे से मुलाकात की। नवनिर्वाचित पीएम को उन्होंने बधाई भी दी। राजधानी रोम में दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों समेत द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने और क्षेत्रीय तालमेल बढ़ाने को लेकर लंबी चर्चा हुई। बता दें कि कोंटे ने एक जून को ही प्रधानमंत्री का पद संभाला है।
https://twitter.com/SushmaSwaraj?ref_src=twsrc%5Etfw
सुषमा स्वराज इटली में अपने समकक्ष एंजो मोआवेरो मिलानेसी से भी मुलाकात की है। यह दौरा खत्म होने के तुरंत बाद स्वराज सोमवार को ही पेरिस के लिए भी रवाना हो गईं।

यह भी पढ़ें

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की हालत खराब, हड़ताल के छठे दिन अस्पताल ले गए डॉक्टर

https://twitter.com/SushmaSwaraj?ref_src=twsrc%5Etfw
सुषमा का पहला फ्रांस दौरा
मार्च में भारत गए फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों के दौरे के दौरान फ्रांस और भारत के बीच हुए समझौते की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। अपने चार वर्ष के कार्यकाल में सुषमा पहली बार फ्रांस का दौरा कर रही हैं। इस दौरान वह अपने फ्रांसीसी समकक्ष जीन य्वेस ले ड्रियन के साथ चर्चा करेंगी और राष्ट्रपति मैक्रों से भी मुलाकात कर सकती हैं।
भारत-फ्रांस के बीच कई समझौते की उम्मीद

ले ड्रियन के साथ चर्चा मुख्यत: दोनों पक्षों द्वारा समझौते की गति पर केंद्रित होगी। इस दौरान लॉजिस्टिक्स पर चर्चा होगी, जिससे दोनों देशों के सैन्य बलों की एक-दूसरे के सैन्य प्रतिष्ठानों पर पहुंच सुनिश्चित हो जाए। दोनों मंत्री महत्वपूर्ण समझौते की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे। इस दौरान नई दिल्ली में मैक्रों द्वारा किए गए समझौते के तहत शैक्षणिक डिग्रियां और प्रमाणपत्र की पारस्परिक मान्यता और ‘एग्रीमेंट ऑन मोबिलिटी’ पर चर्चा की जाएगी।
आतंकवाद पर भी फ्रांस से होगी चर्चा

सुषमा भारत के साथ पड़ोसी देशों के संबंध के विकास के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगी, खासकर पाकिस्तान और चीन के साथ संबंधों की चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही भारत आतंकवाद पर भी फ्रांस के साथ वार्ता करेगा। दोनों नेता सीरिया, ईरान ओर अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के बीच हुई वार्ता की भी समीक्षा करेंगे। भारत व यूरोपीय संघ समेत अमरीका और इसके कई सहयोगियों के बीच बढ़ते व्यापारिक संकट पर भी वार्ता के दौरान चर्चा हो सकती है।
पेरिस में इंडिया हाउस जाएंगी सुषमा

विदेश मंत्री निर्माणाधीन भारतीय संस्कृति केंद्र को स्वामी विवेकानंद को समर्पित करेंगी। अपने प्रवास के दौरान वह फ्रांस में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगी और इसके साथ ही पेरिस में इंडिया हाउस की 50वीं वर्षगांठ पर इसका अवलोकन करेंगी।

Home / world / Europe News / इटली के पीएम से सुषमा स्वराज ने की मुलाकात, क्षेत्रीय तालमेल को लेकर लंबी चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो