scriptरूस के साथ ‘मैत्री संधि’ तोड़ने को आमादा है यूक्रेन, दोनों देशों के बीच तनाव और गहराया | Ukraine to end friendship treaty with Russia | Patrika News
यूरोप

रूस के साथ ‘मैत्री संधि’ तोड़ने को आमादा है यूक्रेन, दोनों देशों के बीच तनाव और गहराया

राष्ट्रपति ने यूक्रेन और रूस के बीच मैत्री, सहयोग और साझेदारी को खत्म करने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं

नई दिल्लीDec 12, 2018 / 10:48 am

Siddharth Priyadarshi

Russia Ukraine

रूस के साथ ‘मैत्री संधि’ तोड़ने को आमादा है यूक्रेन, दोनों देशों के बीच तनाव और गहराया

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति पोट्रो पोरोशेंको ने यूक्रेन और रूस के बीच मैत्री, सहयोग और साझेदारी को खत्म करने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। प्रेसिडेंशियल प्रेस सर्विस ने सोमवार को यह जानकारी दी। यह संधि जो करीब दो दशकों से है, दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के माहौल में एक अप्रैल 2019 से समाप्त हो जाएगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक इस संधि को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला यूक्रेन की यूरोप नीति का हिस्सा है।

यूक्रेन का बड़ा फैसला

विधेयक को गुरुवार को यूक्रेन के संसद द्वारा अनुमोदित किया गया था, जिसे अनुमोदन के लिए आवश्यक न्यूनतम 226 वोटों से कहीं ज्यादा 277 वोट मिले। सितंबर में पोरोशेंको ने रूस के साथ मैत्री संधि समाप्त करने को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के फैसले को लागू करने के लिए एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए थे।

गहरा हुआ तनाव

एक तरफ अमरीका और अन्य देश इस मामले में रूस के ऊपर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं, दूसरी और इस गतिरोध को लकेर यूक्रेन और रूस के बीच तनाव गहरा हो गया है। यूरोपीय देशों और अमरीका के भारी विरोध के बाद भी रूस ने अभी तक यूक्रेन के नौसिनकों को रिहा करने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया है। इस बीच जर्मनी व सहयोगी देशों ने भी काला सागर में अपनी नौसैनिक मौजूदगी बढ़ाने की बात कही है। दोनों देशों ने केर्च जलसंधि के इर्दगिर्द अपने सैनिकों का जमावड़ा करना शुरू कर दिया है। यूक्रेन का मानना है कि रूस 2014 जैसी क्रीमिया नरसंहार की घटना दोहराना चाहता है। हालांकि रूस ने अजोव सागर में यूक्रेन के जहाजों के आवागमन पर लगी रोक हटा ली है लेकिन अब भी उसने ऐसा कुछ नहीं किया है जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि वह इस इलाके में शांति स्थापित करने के लिए गंभीर है।

Home / world / Europe News / रूस के साथ ‘मैत्री संधि’ तोड़ने को आमादा है यूक्रेन, दोनों देशों के बीच तनाव और गहराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो