scriptExam Tips: सेल्फ स्टडी करने वाले छात्र अपनाएं ये 4 टिप्स, नौकरी है पक्की | Exam Tips, Career Tips In Hindi, dos of exams, exam preparation | Patrika News
परीक्षा

Exam Tips: सेल्फ स्टडी करने वाले छात्र अपनाएं ये 4 टिप्स, नौकरी है पक्की

Exam Tips: किसी भी परीक्षा के लिए फोकस रहना जरूरी है, इसके लिए आपको सोशल मीडिया से दूरी बनाना होगा। ऐसे छात्र जो सोशल मीडिया से दूर रहते हैं, वो अपनी पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान दे पाते हैं।

जयपुरApr 03, 2024 / 11:19 am

Shambhavi Shivani

exam_tips.jpg

Exam Tips

Exam Tips: भारत में हर साल न जाने कितनी ही परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इन परीक्षाओं में कई विद्यार्थी सफल होते हैं तो कई असफल। बढ़ती कंपटीशन के साथ ही कोचिंग संस्थानों का क्रैज भी बढ़ता ही जा रहा है। यूपीएससी (UPSC) हो या नीट (NEET) परीक्षा सभी की तैयारी के लिए छात्र कोचिंग का रुख करते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे छात्र हैं जो बिना किसी कोचिंग की मदद के सेल्फ स्टडी (Self Study) के दम पर परीक्षा में पास होते हैं। आइए, आज घर बैठे तैयारी करने वाले छात्रों के लिए कुछ एग्जाम टिप्स (Self Study Tips) जानेंगे।

परीक्षा की तैयारी करते समय सिलेबस (Syllabus) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यदि आप तैयारी में कोचिंग की मदद ले रहे हैं तो आप थोड़ा-बहुत शिक्षक पर निर्भर करते हैं। लेकिन जब आप सेल्फ स्टडी (Tips For Self Study) की तैयारी करते हैं तो सिलेबस की पूरी जिम्मेदारी आपकी हो जाती है। आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उसका लेटेस्ट सिलेबस निकाल कर रख लें। फिर उस अनुसार तैयारी करें।

यह भी पढ़ें

यूपीएससी निकालना है तो करना होगा अपनी आदतों में बदलाव, ध्यान दें


किसी भी परीक्षा के लिए फोकस रहना जरूरी है, इसके लिए आपको सोशल मीडिया (Say No To Social Media) से दूरी बनाना होगा। ऐसे छात्र जो सोशल मीडिया से दूर रहते हैं, वो अपनी पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान दे पाते हैं। अब के दौर में सोशल मीडिया कंपटीशन, जलन और नफरत के प्रचार-प्रसार का माध्यम बन गया है।

यह भी पढ़ें

NEET 2024: नेगेटिव मार्किंग से हैं परेशान तो इन 7 टिप्स से करें दोस्ती


किसी भी छात्र के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अनुशासन। ऐसे छात्र जिनके पास एक या दो साल का समय है, उन्हें अनुशासन के साथ टाइम टेबल फॉलो करना चाहिए। हालांकि, टाइम टेबल बनाते समय उसमें खुद के लिए ब्रेक का समय भी रखें। पढ़ाई के साथ-साथ ब्रेक लेना भी जरूरी है।

मॉक टेस्ट (Free Mock Test For Exams) देने से परीक्षाओं का अनुभव होता है और इससे आपका आत्मविश्ववास बढ़ेगा। अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं या नेशनल लेवल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो मॉक टेस्ट जरूर दें, इससे आपकी तैयारी अच्छे से हो जाएगी। साथ ही पिछले साल के प्रश्न पत्र भी हल करें।

Home / Education News / Exam / Exam Tips: सेल्फ स्टडी करने वाले छात्र अपनाएं ये 4 टिप्स, नौकरी है पक्की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो