scriptExam Tips: नीट परीक्षा में बचे हैं बहुत कम दिन, फॉलो करें ये टिप्स, एक भी गलती से करियर हो सकता है बर्बाद | Exam Tips, NEET UG Exams Tips Tricks, MBBS Exam, Medical Exams, NEET | Patrika News
शिक्षा

Exam Tips: नीट परीक्षा में बचे हैं बहुत कम दिन, फॉलो करें ये टिप्स, एक भी गलती से करियर हो सकता है बर्बाद

NEET UG Exams Tips & Tricks: नीट यूजी परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार के पास अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। ऐसे में सभी छात्र अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। छात्रों के लिए ये समय बहुत महत्वपूर्ण है।

जयपुरApr 08, 2024 / 06:22 pm

Shambhavi Shivani

exam_tips_and_tricks.jpg

Exam Tips And Tricks

NEET UG Exams Tips & Tricks: नीट यूजी परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार के पास अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। ऐसे में सभी छात्र अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। छात्रों के लिए ये समय बहुत महत्वपूर्ण है। इस समय वे मुख्यत: रिवीजन पर ध्यान दे रहे हैं। हालांकि, कुछ ऐसे छात्र भी हैं जो अपनी तैयारियों को लेकर कंफ्यूज हैं कि कम-से-कम समय में किस प्रकार से तैयारी की जाए। अगर आप भी परेशान हैं तो हम आपको बताएंगे नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exams Tips & Tricks) की तैयारी के लिए कुछ टिप्स एंड ट्रिक।

इस समय ज्यादा-से-ज्यादा NCERT की किताबों को देखें। एनसीईआरटी की पुस्तकों में दिए डायग्राम, फ्लोचार्ट को जरूर देखें। साथ ही कोर विषय जैसे कि बायोलॉजी को प्राथमिकता दें।

यह भी पढ़ें

क्या आपके बच्चे भी नकली किताबों से पढ़ रहे हैं?

हर विषय के लिए समय बांट लें और जितने दिन बचे हुए हैं, उन्हें कुछ इस प्रकार बांट लें कि सभी विषय कवर हो जाएं। कोई भी विषय या टॉपिक को छोड़ें नहीं। ये ट्रिक (Exam Tips and Tricks) आपके काम आएगी।

नीट यूजी परीक्षा (NEET UG 2024) का समय नजदीक है। ऐसे में अधिकतम समय रिवीजन और मॉक टेस्ट को दें। क्वैश्चन बैंक से हर टॉपिक के 40-50 सवाल तैयार करें। कुछ भी नया शुरू न करें, इससे आपका समय बर्बाद होगा।

नीट परीक्षा की तैयारी के दौरान यह भी देखें कि आप कहां-कहां गलतियां कर रहे हैं। अपनी कमियों और मजबूती को पहचानें और उसी हिसाब से तैयारी को आगे बढ़ाएं। एक छात्र को पता होना चाहिए कि वो किस विषय और टॉपिक में कमजोर है और उसकी ताकत क्या है।

यह भी पढ़ें

इंडियन मर्चेंट नेवी में बंपर भर्ती, 10वीं-12वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, 90000 मिलेगी सैलरी


अब परीक्षा में बहुत कम समय बचा है इसलिए लगन के साथ तैयारी में जुट जाएं। कोई भी चीज जो आपका ध्यान भंग करे उससे दूरी बनाएं। केवल पढ़ाई और अपनी मानसिक और शरीरिक सेहत पर ध्यान दें।

परीक्षा के समय मानसिक तनाव होना आम बात है। ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि भरपूर नींद लें और एक्सरसाइज करें। साथ ही खाने-पीने का भी ध्यान रखें। इन दिनों गर्मी बहुत पड़ रही है। ऐसे में छात्रों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए।

Home / Education News / Exam Tips: नीट परीक्षा में बचे हैं बहुत कम दिन, फॉलो करें ये टिप्स, एक भी गलती से करियर हो सकता है बर्बाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो