scriptएमबीए और पीएचडी करें एक साथ, जेवियर्स से करें प्रबंधन में शोध | PHD in Management from Xavier | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

एमबीए और पीएचडी करें एक साथ, जेवियर्स से करें प्रबंधन में शोध

एक्स-जीमैट का आयोजन 10 जनवरी 2015 को किया जाना है।

Sep 19, 2015 / 11:59 pm

विकास गुप्ता

PHD in Management from Xavier

PHD in Management from Xavier

जयपुर। एमबीए और फिर मैनेजमेंट में पीएचडी का अवसर देने वाले जेवियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट भुवनेश्वर ने इंटीग्रेटेड पीएचडी करने के इच्छुक लोगों से आवेदन मांगे हैं। कोर्स का प्रथम चरण एमबीए है और इसके बाद तय अंक हासिल करने वाले स्टूडेंट्स पीएचडी कर सकेंगे। प्रवेश के लिए एक्स-जीमैट देना होगा। इसके अलावा दूसरे एग्जाम्स में बैठने वालों के पास भी अवसर हैं। अंतिम तिथि 7 दिसंबर 2015 है।

इंटीग्रेटेड पीएचडी कोर्स के दो चरण हैं। पहला चरण एमबीए का है। इसकी शुरूआत जून 2016 से हो जाएगी। इसके बाद 8 प्वाइंट स्केल पर कम से कम 5.5 का स्कोर करने वालो को दूसरे चरण के तहत रिसर्च प्रपोजल जमा करवाने की अनुमति दी जाएगी। रिसर्च प्रपोजल के आधार पर इंटरव्यू लिया जाएगा, जिसके आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

क्या है योग्यता
आवेदक ने कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ तीन वर्षीय ग्रेजु एशन या इसके समकक्ष कोई कोर्स किया हो। ग्रेजुएशन की स्ट्रीम क ोई भी हो सकती है। फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी आवेदन के पात्र हैं, बशर्ते रिजल्ट 15 जून 2016 तक आना हो।

कैसे करें आवेदन
वेब साइट www.iitgn.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप एक्स-जीमैट में नहीं भी बैठ रहे और कैट/जीमैट/एक्सएटी में बैठ रहे हैं तो भी आपको यहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तो करवाना ही होगा।

कोई एक परीक्षा दें
प्रवेश के लिए आपको एक्स-जीमैट देना होगा लेकिन यदि आप नीचे दिए किसी एग्जाम में बैठ रहे हों, तो इसे छोड़ सकते हैं। हालांकि ए क्सआईएमबी में ऑनलाइन आवेदन तो करना ही होगा। एक्स-जीमैट न देने की स्थिति में आपके चयन का आधार होंगे- एक्सएलआरआई का “एक्सएटी”: 3 जनवरी 2015/कैट: 29 नवंबर 2015/ जीमैट: 2014 या 2015 (स्कोर न्यूनतम 550 हो।

Home / Education News / Exam Tips & Tricks / एमबीए और पीएचडी करें एक साथ, जेवियर्स से करें प्रबंधन में शोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो