scriptपहले ही प्रयास में IAS ऑफिसर बनना है तो आज से ही बनाना होगी रणनीति | upsc exam for ias officer tips and tricks in hindi | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

पहले ही प्रयास में IAS ऑफिसर बनना है तो आज से ही बनाना होगी रणनीति

IAS ऑफिसर बनना है तो 12वीं से ही जुट जाएं, पहले ही प्रयास में बन जाएगी अच्छी रैंक…। देखिए Exam Tips & Tricks

Jun 13, 2023 / 03:46 pm

Manish Gite

upsc111.png

देश की कठिन परीक्षाओं में से एक है यूपीएससी की परीक्षा।

एक IAS ऑफिसर के अधिकार और उनकी शक्तियां जानकर हर एक युवा की भी चाहत प्रशासनिक सेवा में जाने की होती है। इसके लिए संघ लोक सेवा आयोग (upsc) की परीक्षा अच्छी रैंक के साथ क्लीयर करना होती है। लेकिन, देश की कठिन परीक्षाओं में से एक इस परीक्षा में कुछ ही युवा निकल पाते हैं। उनमें से भी वे ज्यादा भाग्यशाली होते हैं, जिनकी रैंक सबसे ऊपर रहती है। क्योंकि जिनकी रैंक सबसे अच्छी होती है उन्हें IAS मिल पाता है।

IAS ऑफिसर बनने के लिए संघ लोक सेवा आयोग (upsc) की तीन चरणों में होने वाली परीक्षा क्लीयर करना होती है। पहली प्रीलिम्स, दूसरी मुख्य परीक्षा। तीसरा इंटरव्यू।

 

patrika.com पर देखिए आइएएस बनने के लिए जरूरी टिप्स …।

 

कल नहीं, आज से शुरू करें तैयारी

IAS बनने के लिए कम से कम योग्यता ग्रेजुएशन होना जरूरी है, लेकिन 12वीं से ही इस दिशा में कदम आगे बढ़ाए जा सकते हैं। लक्ष्य बनाकर मानसिक रूप से इस दिशा में जुट जाना ही सफलता की पहली सीढ़ी है। पहले से ही इस दिशा में आगे बढ़ने वालों का चयन पहले ही प्रयास में हो सकता है। अक्सर कई छात्र ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद यूपीएससी की तैयार करते हैं, तब तक काफी देर हो चुकी होती है और उम्मीदवार को भी कई प्रयास करने पड़ते हैं। खास बात यह है कि यह मानकर चलें कि यह बहुत कठिन परीक्षा होती है, इसमें देशभर से लाखों स्टूडेंट्स परीक्षा देते हैं, जिनमें से केवल दो प्रतिशत उम्मीदवार ही क्लीयर कर पाते हैं।

 

 

upsc1.png

स्टडी प्लान तैयार करें

उम्मीदवार को 12वीं के बाद से ही ग्रेजुएशन के साथ-साथ स्टडी प्लान तैयार कर लेना चाहिए। उसी के मुताबिक पढ़ाई भी शुरू कर देना चाहिए। खास बात यह रहे कि अपना लक्ष्य बनाकर इस पढ़ाई पर अंत तक जमे रहे। यह मानकर चलें कि जब तक सिलेक्शन नहीं हो जाता, तब तक मेहनत करते रहेंगे। इस परीक्षा में आने वाले विषयों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित कर लें। रिवीजन और मॉक टेस्ट का भी समय तय कर लें। विषय अपनी रुचि के मुताबिक ले तो ज्यादा अच्छा। कुछ लोग स्कोरिंग सब्जेक्ट लेकर ज्यादा नंबर भी हासिल करते हैं।

 

सिलेबल पर फोकस करें

उम्मीदवार को यूपीएससी (upsc) के सिलेबल पर फोकस करना चाहिए। इसके अलावा अपनी रुचि से संबंधित विषयों पर भी ध्यान देना चाहिए। खासकर जनरल नॉलेज भी जरूरी है। इसके लिए नियमित न्यूज पेपर, सरकारी योजनाएं, सरकार के फैसलों को भी याद रखने का प्रयास करना चाहिए।

 

किताब अच्छी हों

सिविल सर्विसेज की स्टडी मटेरियल इकट्ठा करते समय आपको किसी विशेष गाइड या बुक की जरूरत नहीं होती है। आप सिर्फ NCERT की छठी से 12वीं कक्षा की पुस्तकों की मदद से प्रीमियम एग्जाम के सभी सब्जेक्ट कवर कर सकते हैं। UPSC परीक्षाओं के लिए NCERT बुक रेफर करने से आपको इतिहास, भूगोल और राजनीति के आवश्यक विषयों की पूर्ण जानकारी मिल जाएगी। यदि आप सीधे उच्च-स्तरीय पुस्तकों की मदद से परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो एडवांस लेवल के प्रश्नों को देखकर आपकी हिम्मत टूट सकती है। इसलिए, बेहतर यही है कि शुरुआत NCERT की बुक से करें। उम्मीदवारों को किताबों से ही ज्यादा लाभ मिलेगा, इसके लिए जिस विषय से आप यूपीएससी दे रहे हैं उनके लिए अच्छी किताबों का चयन किया जाना चाहिए। उम्मीदवारों को किताबों के नए और अपडेट एडिशन लेना चाहिए। किताबों को लेकर विषय-विशेषज्ञों से जरूर चर्चा करना चाहिए।

 

रोजाना अखबार पढ़ें

यदि आप राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा जैसे IAS, IPS, या IES देना चाहते हैं, तो आपको रोजाना अंग्रेजी समाचार पत्र पढ़ने की आदत बना लेनी चाहिए। इससे ना सिर्फ आपको दुनिया की ताजा खबरें मिलेगी बल्कि यह आपकी शब्दावली बढ़ाएगा और वाक्य संरचना की अच्छी पकड़ हासिल करने में मदद करेगा। आप एक “न्यूज़ पेपर” डायरी भी बना सकते हैं, जिसमें नए शब्दों के साथ उनके विलोम और समानार्थी शब्दों को लिखकर रोजाना प्रैक्टिस कर सकते हैं। शब्दावली पर अच्छी पकड़ होने से आप प्रतियोगी परीक्षाओं में अंग्रेजी भाषा में शानदार कामयाबी पा सकते हैं।

 

upsc3.png

लिखने की प्रेक्टिस जरूरी

जिस उम्मीदवार की लिखने की प्रैक्टिस अच्छी है, उसे काफी फायदा मिलेगा। क्योंकि इस परीक्षा में निबंधात्मक सवाल लिखने पड़ते हैं। इसलिए कम समय में ज्यादा से ज्यादा और अच्छा लिखने वाले उम्मीदवार को लाभ मिलता है।


मॉक टेस्ट भी जरूरी

परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार को अपने ही ज्ञान का मॉक टेस्ट नियमित रूप से करना चाहिए। उन बिंदुओं की पहचान भी करना चाहिए, जिसमें सुधार करने की जरूरत हो।


खुद को रखें अपडेट

सिविल सेवा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार को खुद को अपडेट रखना चाहिए। इसके लिए लगातार समाचार पत्र पढ़ें और जानकारी पाने के लिए वेबसाइटों का भी अवलोकन करें।


खुद को रखें मोटिवेट

इस कठिन परीक्षा में कई बार ऐसा दौर भी आता है जब उम्मीदवारों को निराशा हाथ लग जाती है। कई उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा क्लीयर नहीं कर पाते, कुछ मुख्य परीक्षा तक पहुंचकर रह जाते हैं, तो कोई दोनों परीक्षा क्लीयर करने के बाद इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं, ऐसे में अपने आप को मोटिवेट करते रहने की जरूरत है। जिससे कि आप के भीतर अवसाद और निराशा का भाव नहीं रहें।

 

अपने आप को स्वस्थ रखें

आइएएस और आइपीएस बनने की चाहत रखने वालों को दिमाग के साथ ही अपने शरीर का भी ध्यान रखना चाहिए। मानसिक स्ट्रेस नहीं लेते हुए नियमित खान-पान लेते रहना चाहिए। इसके अलावा नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद भी लेना चाहिए।


कोचिंग भी कर सकते हैं

जरूरी नहीं है कि बगैर कोचिंग करे ही आपका चयन हो जाए। इसलिए यदि कोचिंग की जरूरत हो तो बगैर संकोच करें, कोचिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। परीक्षा की तैयारी को लेकर किसी से भी मदद लेना पड़े तो संकोच नहीं करना चाहिए। यदि आप अपने लिए ईमानदार रहेंगे और आज से ही मेहनत शुरू कर देंगे तो पहले ही प्रयास में आप आइएएस ऑफिसर बनकर देश की सेवा कर सकते हैं।

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / पहले ही प्रयास में IAS ऑफिसर बनना है तो आज से ही बनाना होगी रणनीति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो