scriptCAT Exam 2018: कैट के आवेदन कल से, अब प्रदेश के 8 शहरों में होगा आयोजन | CAT Exam 2018 application filled from 8 august | Patrika News
परीक्षा

CAT Exam 2018: कैट के आवेदन कल से, अब प्रदेश के 8 शहरों में होगा आयोजन

CAT Exam 2018 कॉमन एडमिशन टैस्ट (कैट) के आवेदन बुधवार से शुरू होंगे।

जयपुरAug 07, 2018 / 09:51 am

सुनील शर्मा

IIM,IIM Lucknow,cat,common admission test, CAT 2018, CAT 2018 Exam, CAT 2018 Exam,CAT 2018, CAT Exam 2018,

IIM,IIM Lucknow,cat,common admission test, CAT 2018, CAT 2018 Exam, CAT 2018 Exam,CAT 2018, CAT Exam 2018,

cat Exam 2018: कॉमन एडमिशन टैस्ट (कैट) के आवेदन बुधवार से शुरू होंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन १९ सितंबर तक किए जा सकेंगे। कैट का आयोजन २५ नवंबर को १४७ शहरों में होगा। दो पारियों में आयोजित होने वाले एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड २४ अक्टूबर से जारी किए जाएंगे। इस बार कैट का आयोजन प्रदेश के आठ शहरों में होगा।
नए शहर के तौर पर बीकानेर का नाम टैस्ट सेंटर्स में पहली बार जोड़ा गया है। इससे पहले कैट का आयोजन प्रदेश में सात शहरों में होता था। स्टूडेंट्स को चार टैस्ट सिटीज की प्रिफरेंस भरनी होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन ही पेमेंट करना होगा।
ये भी पढ़ेः फैकल्टीज के डॉक्यूमेंट नहीं रख पाएंगे टेक्नीकल कॉलेज, AICTE ने किया नियमों में बदलाव

डायरेक्ट आंसर भी देने होंगे
पेपर के हर सेक्शन में कुछ मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन नहीं होंगे। इनके डायरेक्ट आंसर स्क्रीन पर देने होंगे। इसे कैट आयोजक की ओर से कैट २०१८ वेबसाइट पर ट्यूटोरियल में एक्सप्लेन कर दिया जाएगा। वेबसाइट पर ट्यूटोरियल १७ अक्टूबर को जारी किया जाएगा। आयोजकों ने स्टूडेंट्स को ट्यूटोरियल्स के जरिए इसे समझने की सलाह दी है। स्टूडेंट्स को ऑन स्क्रीन कैल्कुलेटर भी दिया जाएगा। इसके अलावा भी स्टूडेंट्स को कई अन्य सलाह दी गई हैं जो एग्जाम के दौरान उनके लिए मददगार साबित होंगी।
पहले को कम्प्लीट करने के बाद, दूसरे पर स्विच
टैस्ट १८० मिनट का होगा। इसमें तीन सेक्शन होंगे और हर सेक्शन को ६०-६० मिनट दिए जाएंगे। टैस्ट के पहले सेक्शन में वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, दूसरे में डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और तीसरे सेक्शन में क्वांटिटिव एबिलिटी होगी। स्टूडेंट्स पहले सेक्शन के खत्म होने के बाद ही दूसरे सेक्शन पर स्विच कर पाएंगे।

Home / Education News / Exam / CAT Exam 2018: कैट के आवेदन कल से, अब प्रदेश के 8 शहरों में होगा आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो