scriptरोबोटिक इंजीनियरिंग सहित फॉरेन कोर्स की बढ़ रही है डिमांड, दिलाते हैं लाखों का पैकेज | Students are attracting towards robotic engineering and new courses | Patrika News

रोबोटिक इंजीनियरिंग सहित फॉरेन कोर्स की बढ़ रही है डिमांड, दिलाते हैं लाखों का पैकेज

Published: May 25, 2018 09:39:30 am

इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच में रोबोटिक डवलपमेंट और क्लाउड कंप्यूटिंग पर फोकस किया जाने लगा है। मैकाट्रॉनिक्स से जुडे कोर्सेज भी काफी डिमांड है।

UGC,AICTE,career courses,education news in hindi,top university,

robotic engineering, AICTE, UGC, top university, career courses, education news in hindi, education tips in hindi, robotic engineering, engineering, engineering course

एजुकेशन एक्सपर्ट्स के अनुसार देश में इंटरनेशनल लेवल स्टूडेंट्स को तैयार करने के लिए कई कोर्सेज तैयार किए जा रहे है। इंस्टीट्यूट इसके तहत जैसे एंबेसी और फॉरेन बिजनेस के प्रोफेशन के लिए स्टूडेंट्स को तैयार करता है वैसे कई कोर्सेज पर भी फोकस करता है। इसके अलावा इसमें डिजिटल कम्यूनिकेशन एंड मार्केटिंग , हिस्ट्री एंड इंटरनेशनल रीजन, बीकॉम इन ईकॉमर्स जैसे डिफरेंट कोर्सेज भी शामिल हैं। इसके अलावा फैशन इंडस्ट्री में भी कई ऐसे कोर्सेज हैं, जो स्टूडेंट्स को देश के अलावा फॉरेन के लिए भी तैयार करते हैं। एक्सपर्ट संजय सोनी ने बताया कि विजुअल आर्ट, मॉडलिंग, सिनेमेटोग्राफी और डायरेक्शन के लिए ऐसे कई कोर्स डिजाइन किए गए हैं।
ये भी पढ़ेः हर महीने कमाएंगे लाखों, बनाएं एथिकल हैकिंग में कॅरियर

ये भी पढ़ेः एग्रीकल्चर और बायोलॉजिकल फील्ड में प्लांट पैथोलॉजी है अच्छा ऑप्शन, फॉरेन जाने के भी हैं चांस

रोबोटिक इंजीनियरिंग की बढ़ रही है डिमांड
फेयर में एक्सपट्र्स से मिली जानकारी के अनुसार इंजीनियरिंग में भी कई नई फील्ड को जानने की कोशिश की जा रही है। नैनो टेक्नोलॉजी और रोबोटिक इंजीनियरिंग के चलते भी इस इंडस्ट्री में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। अब मैकेनिकल इंजीनियरिंग में आटोमेशन बेस्ड हो गई है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच में रोबोटिक डवलपमेंट और क्लाउड कंप्यूटिंग पर फोकस किया जाने लगा है। मैकाट्रॉनिक्स से जुडे कोर्सेज भी काफी डिमांड है।
कई यूनिवर्सिटीज ऐसे नए कोर्सेज डिफरेंट डवलप करने के साथ उनसे जुड़े नए आयामों से भी स्टूडेंट्स को जोडऩा चाह रही है। इसके अलावा आम इंसान के लाइफ को आसान बनाने वाले प्रोडेक्ट्स की इंडस्ट्री भी लगातार डवलप हो रही है। इन सेक्टर्स में डिजाइनिंग से लेकर रिसर्च तक में स्कोप का दायरा काफी बढ़ा है। इसी तरह साइंस और आट्र्स जैसे विषयों की गहराई समझाने वाले लिबरल आर्ट कोर्सेज को भी डिफरेंट इंडस्ट्री रिक्यारमेंट के अंतर्गत तैयार किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो