scriptPTET एग्जाम का रिजल्ट जारी, अब 5 जुुलाई तक मिलेगा बीएड में प्रवेश | PTET exam result 2023, BEd, BA BEd, BSc BEd admission start | Patrika News
परीक्षा

PTET एग्जाम का रिजल्ट जारी, अब 5 जुुलाई तक मिलेगा बीएड में प्रवेश

जो कैंडिडेट्स इस एग्जाम में सफल हो गए हैं, वे बीएड में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दें, क्योंकि बीएड में प्रवेश की प्रक्रिया 25 जून से शुरू होगी, जो 5 जुलाई तक चलेगी।

Jun 22, 2023 / 05:54 pm

Subodh Tripathi

PTET एग्जाम का रिजल्ट जारी, अब 5 जुुलाई तक मिलेगा बीएड में प्रवेश

PTET एग्जाम का रिजल्ट जारी, अब 5 जुुलाई तक मिलेगा बीएड में प्रवेश

टीचर बनने की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी है, राजस्थान में पीटीईटी का रिजल्ट घोषित हो गया है। इसमें जो कैंडिडेट्स पास हो गए हैं, उन्हें B.ed में प्रवेश मिल जाएगा, जो असफल हो गए हैं, उन्हें फिर से प्रयास करना पड़ेगा।

टीचर बनने के लिए देशभर में अब बीएड करना अनिवार्य है, बीएड के लिए राजस्थान में एंट्रेस एग्जाम के रूप में पीटीईटी एग्जाम ली जाती है, ये एग्जाम देने के बाद ही कोई बीएड कर पाता है, बीएड का राजस्थान में 4 और 2 साल का कोर्स होता है, इस एग्जाम का 22 जून को रिजल्ट आ गया है।

 

जीजीटीयू ने 21 मई को राज्य के सभी वित्त पोषित विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध और राज्य सरकार और एनसीटीई से मान्यता प्राप्त शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में दो वर्षीय बीएड एवं चार वर्षीय बीए बीएड /बीएससी बीएड कोर्सेस में भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा पीटीईटी 2023 आयोजित की थी।

अगर आपने भी यह एग्जाम दी है तो आप इस लिंक ptetggtu.com पर क्लिक करके रिजल्ट देख सकते हैं, लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें आप रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करें, फिर राजस्थान पीटीईटी माक्र्स डाउनलोड पर क्लिक कर रिजल्ट देखें और उसका एक प्रिंट आउट भी ले लें। इस एग्जाम में करीब 5 लाख से अधिक कैंडिडेट्स शामिल हुए थे।

25 जून से बीएड में मिलेगा एडमिशन

जो कैंडिडेट्स इस एग्जाम में सफल हो गए हैं, वे बीएड में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दें, क्योंकि बीएड में प्रवेश की प्रक्रिया 25 जून से शुरू होगी, जो 5 जुलाई तक चलेगी। पीटीईटी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से राजस्थान में करीब 1500 कॉलेजों में बीएड में प्रवेश दिया जाएगा। इस एग्जाम में जनरल कैटेगिरी के कैंडिडेट्स को 65 प्रतिशत अंक लाने पर बीएड में एडमिशन मिलेगा।

Hindi News/ Education News / Exam / PTET एग्जाम का रिजल्ट जारी, अब 5 जुुलाई तक मिलेगा बीएड में प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो