scriptशिक्षा के बुनियादी ढाँचे को घुन की तरह चाल रहे प्राइवेट स्कूलों पर तालेबंदी जारी | District administration proceeded against schools running unrecognized | Patrika News
फैजाबाद

शिक्षा के बुनियादी ढाँचे को घुन की तरह चाल रहे प्राइवेट स्कूलों पर तालेबंदी जारी

बिना मानक और मान्यता के चल रहे फैजाबाद जिले के इन स्कूलों में जिला प्रशाशन ने लगवा दिया है ताला

फैजाबादMay 18, 2018 / 11:03 am

अनूप कुमार

District administration proceeded against schools running unrecognized

शिक्षा के बुनियादी ढाँचे को घुन की तरह चाल रहे प्राइवेट स्कूलों पर तालेबंदी जारी

फैजाबाद : शिक्षा के बुनियादी ढांचे को खोखला कर रहे जिले के उन प्राइवेट स्कूलों पर जिला प्रशासन की कार्यवाही का चाबुक बदस्तूर चल रहा है जिनके पास ना ही स्कूल चलाने के लिए मान्यता प्राप्त है और ना ही वह मानकों का पालन कर रहे हैं . फैजाबाद शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में हजारों की संख्या में ऐसे प्राइवेट स्कूल खुले हुए हैं जिनको शासन द्वारा मान्यता नहीं मिली है . बावजूद इसके शिक्षा विभाग के ही अधिकारियों से सांठगांठ कर ऐसे स्कूल फल फूल रहे हैं और अभिभावकों से अच्छी खासी रकम लेने के बावजूद ना ही गुणवत्तापरक शिक्षा दे रहे हैं नहीं शिक्षा लेने लायक माहौल नौनिहालों को दे पा रहे हैं . ऐसे स्कूलों के खिलाफ चल रही कार्रवाई की कड़ी में जहां 2 दिन पूर्व फैजाबाद शहर के प्रसिद्ध रेयान एकेडमी में छापा मारकर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बिना मान्यता के CBSE बोर्ड का पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हुए पाया और स्कूल को सीज कर दिया . वही गुरुवार को जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में चले विशेष अभियान में जिला प्रशासन के अधिकारियों ने 24 अन्य स्कूलों में भी ताला लगा दिया है . वहीं यह कार्यवाही बदस्तूर जारी है ,इनमें सभी स्कूल फैजाबाद के ग्रामीण क्षेत्र बड़ागांव सोहावल भदरसा और पूरा बाजार क्षेत्र में स्थित है. जिला प्रशाशन के इस अभियान से शिक्षा कारोबारियों में हडकंप मचा है .
बिना मानक और मान्यता के चल रहे फैजाबाद जिले के इन स्कूलों में जिला प्रशाशन ने लगवा दिया है ताला

जिन प्राइवेट स्कूलों पर कार्यवाही की गयी है उनमे सोहावल ब्लाक में नायब तहसीलदार गजानंद द्विवेदी के नेतृत्व में खण्ड शिक्षा अधिकारी सियाराम वर्मा, लेखाकार रजनीश कुमार व थाना रौनाही के उपनिरीक्षक सुनील कुमार की टीम ने रेड रोज एकेडमी गोपीनाथपुर, बाबा सूर्यपाल शिक्षण संस्थान नेवादा, बाबा सूर्यपाल सद्भावना पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोपीनाथपुर (नेवादा), विनीत बाल विद्या मंदिर सारा विशुनपुर, संजय गांधी पूर्व माध्यमिक विद्यालय और श्रीराम प्राथमिक विद्यालय संजयगंज बाजार की जांच की गई, इन विद्यालयों को मान्यता न मिली होने के कारण संचालकों को नोटिस देकर तत्काल प्रभाव से बंद करा दिया गया.वहीँ बडागांव में गोकुला के मोहरकली प्राथमिक विद्यालय, पिलखवां के सर्व कल्याण एकेडमी, सीवार के परमा देवी प्राथमिक विद्यालय व सरस्वती शिशु मंदिर, सरायनामू के सीडीएस स्कूल और देवराकोट के आरएस पब्लिक स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की गई है. मसौधा ब्लॉक क्षेत्र के दस्तक इंटरनेशनल स्कूल सिड़हिर में टीम ने छापा मारा जिसमे विद्यालय में मौजूद जिम्मेदार लोग मान्यता का कागजात नहीं दिखा पाए तो बच्चों को स्कूल से बाहर कर गेट में ताला लगा दिया गया . टीम ने आरएस पब्लिक स्कूल व शिवशक्ति लालमणि मालतीदेवी स्कूल दौलतपुर में जाकर जांच की. शिक्षा क्षेत्र पूरा बाजार में खंड शिक्षा अधिकारी अरुण वर्मा ने नायब तहसीलदार दयाशंकर त्रिपाठी, उपनिरीक्षक सुधीर कुमार त्रिपाठी की टीम के साथ बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों श्रीराम शिक्षण संस्थान मड़ना, सेंट जोसेफ स्कूल खुशहालगंज, मदरसा नूरुल उल्लूम दर्शन नगर, डीएनजीपीएस पब्लिक स्कूल खुशहालगंज, मदरसा अरबिया वारूसुल करीम खुशहालगंज, सरदार वल्लभ भाई पटेल स्कूल खुशहालगंज, ज्ञानपीठ प्राथमिक विद्यालय खुशहालगंज, सुरेंद्र प्रताप सिंह जय बजरंग शिक्षा मंदिर सरायराशी स्कूलों में जांच कर ताला लगवा दिया.

Home / Faizabad / शिक्षा के बुनियादी ढाँचे को घुन की तरह चाल रहे प्राइवेट स्कूलों पर तालेबंदी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो