फैजाबाद के मण्डलीय डाक कार्यालय में 14 से 28 सितम्बर तक हिन्दी पखवाड़े का शुभारम्भ

फैजाबाद के मण्डलीय डाक कार्यालय में 14 से 28 सितम्बर तक हिन्दी पखवाड़े का शुभारम्भ

Anoop Kumar | Publish: Sep, 14 2018 05:33:25 PM (IST) Faizabad, Uttar Pradesh, India

सहायक अधीक्षक ए के सिंह ने कहा आज हमे हिन्दी की पहचान बचाने के लिए हमें पखवाड़ा मनाने की जरूरत पड़ रही है जो हमारे व हमारे देश के लिए दुर्भाग्य है

फैजाबाद : फैजाबाद के मण्डलीय डाक कार्यालय में आज 14 सितम्बर से 28 सितम्बर तक हिन्दी पखवाड़ा का शुभारम्भ प्रवर अधीक्षक डाकघर के निर्देश फैजाबाद मुख्यालय के सहायक अधीक्षक ए के सिंह की अध्यक्ष्यता में सम्पन्न किया गया इस अवसर पर श्री सिंह ने सभी को निर्देशित किया कि राजाभाषा अधिनियम 1973 के अनुरूप सभी कार्य हिन्दी में करना सुनिश्चित किया जाय | साथ ही यह भी कहा कि आज हमे हिन्दी को पहचान बचाने के लिए हमें पखवाड़ा मनाने की जरूरत पड़ रहा जो हमारे व हमारे देश के लिए दुर्भाग्य है हिन्दी हमारी मात्र भाषा है इसे अधिक से अधिक लिखा पढ़ी बोल भाषा में लाया जाना चाहिए | इस दौरान परिवाद निरीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि हिन्दी दिवस प्रत्येक वर्ष १४ सितम्बर को मनाया जाता है। १४ सितम्बर १९४९ को संविधान सभा ने एक मत से यह निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी। इसी महत्वपूर्ण निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर वर्ष १९५३ से पूरे भारत में १४ सितम्बर को प्रतिवर्ष हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हिंदी भाषा के प्रचार प्रसार के लिए पखवाड़े भर होंगे विविध आयोजन

कार्यक्रम के दौरान हिन्दी के उत्थान विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया | अतुल उपाध्याय ने कविता के माध्यम से हिन्दी दिवस के उत्त्थान पर वाद विवाद सुनाया | संचालन करते हुए सत्येन्द्र प्रताप सिंह कहा कि हिन्दी हमारी मातृ भाषा है हिन्दी का मान सम्मान रखना हमारा फर्ज है । हमे हिन्दी पखवाड़ा के साथ साथ सभी लोगों को सभी दिन कार्यलय में हिन्दी मे ही कार्य करना एवं बोलचाल में भी हिन्दी का प्रयोग किया जाना चाहिए । इस अवसर पर हरिनाथ यादव, अमित यादव, अजय पाण्डेय, राम बहादुर यादव, अजीत कुमार, अमित त्रिपाठी, हरिराम मौर्या, अनिल यादव, सर्वेश कुमार, राजेश श्रीवास्तव माधव, माता प्रसाद लक्ष्मी वैश्य, उर्मिला, विजयलक्ष्मी आदि मौजूद रहे ।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned