scriptआग का कहर, किसान और अधिकारी दोनों परेशान | fire caught in field farrukhabad up hindi news | Patrika News
फर्रुखाबाद

आग का कहर, किसान और अधिकारी दोनों परेशान

बबूल के जंगल में लगी आग ऊपर से तेज हवाओं ने जलती आग में घी डालने का काम किया।

फर्रुखाबादApr 22, 2018 / 11:55 am

आकांक्षा सिंह

farrukhabad

फर्रुखाबाद. बबूल के जंगल में लगी आग ऊपर से तेज हवाओं ने जलती आग में घी डालने का काम किया। आग की सूचना वन रक्षक द्वारा अपने उच्च अधिकारियों को दी गई लेकिन कोई भी वन विभाग का अधिकारी मौके पर नही पहुंचा। जंगल की आग इतना विकराल रूप ले चुकी थी कि उस पर काबू पाना मुश्किल लग रहा था। जंगल में रहने वाले हजारों जानवर जंगल से भाग कर अपनी अपनी जान बचा रहे थे। जब आग की जानकारी फायर सर्विस को दी गई तो मौके पर दमकल की चार गाड़िया आग पर काबू पाने के लिए लग गई लेकिन बबूल का जंगल होने से कोई भी गाड़ी अंदर नही जा सकी उसके बाद दमकल कर्मी आग को बुझाने में लगे रहे उनके सामने ही आग की चिंगारी से जंगल के समीप गेहूं के ढेर में आग लग गई। दमकल अधिकारी की आखों के सामने पूरी फसल जलकर राख हो गई।

आग पूरे जंगल में फैल चुकी थी। मौके पर एसडीएम भानूप्रताप यादव, एसडीएम अजीत सिंह , अपरपुलिसधीक्षक त्रिभुवन सिंह पहुंचे उन्होंने गांव वालों से सहयोग मांगकर खेतों में लगे इंजनों को चालू कराकर जंगल के चारों तरफ पानी डालने का काम शुरू करा दिया। दूसरी तरफ जंगल के आस पास के किसानों से कहा कि अपनी अपनी फसलों को जंगल से दूर सुरक्षित स्थान पर ले जाने की सलाह दी उसके बाद किसानों ने अपनी अपनी फसलों को जंगल से दूर कर लिया। देर रात्रि तक सभी अधिकारी जंगल के चारों घूम कर कही आग न जल रही हो उसकी चेकिंग करते रहे।

यह बबूल का जंगल सरकारी होने के साथ आस पास दर्जनों गांव है।लोगो की माने तो जंगल की जमीन पर कब्जा करने के लिए किसी ने आग लगाई हो या नगरपालिका के कूड़े के ढेर से जंगल मे आग लगी हो। जंगल मे कभी भी आग नही लग सकती-यदि जिला प्रसाशन या वन विभाग द्वारा जंगल की सफाई कराई जाए तो जंगल मे जो खर पतबार पैदा होता है वह बन्द हो जायेगा दूसरी तरफ दिल्ली की तरह जंगल के अंदर घूमने फिरने की पकडण्डी बना दी जाए तो आग लगने की जो समस्या है उससे निजात पाई जा सकती है।

Home / Farrukhabad / आग का कहर, किसान और अधिकारी दोनों परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो