गुरु पूर्णिमा पर पूजा के लिए ये हैं शुभ मुहूर्त, इन उपायों से बन जाएगी किस्मत

गुरु पूर्णिमा के दिन शुभ मुहूर्त में गुरु की पूजा कर उनका आशीर्वाद लिया जाता है

By: सुनील शर्मा

Published: 08 Jul 2017, 09:28 AM IST

इस बार गुरु पूर्णिमा 9 जुलाई रविवार को मनाई जाएगी। इस दिन गुरु की पूजा कर उनका आशीर्वाद लिया जाएगा। इस दिन शुभ मुहूर्त में गुरु की पूजा कर उनका वरदान लेने से जीवन की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।

गुरु पूर्णिमा पूजा के लिए मुहूर्त
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा शनिवार 8 जुलाई को 7.30 बजे आरंभ होगी जो रविवार 9 जुलाई को 9.36 मिनट तक रहेगी। इस दिन गुरु पूजा के लिए आप चौघड़िया के आधार पर मुहूर्त चुन सकते हैं।


सुबह 7.17 बजे से 9.00 बजे तक चर, 9.00 से 10.43 तक लाभ तथा 10.43 से 12.26 तक अमृत का चौघड़िया रहेगा जो पूजा के लिए पूरी तरह अनुकूल है। इसके बाद दोपहर 2.09 बजे 3.52 तक शुभ चौघड़िया है जो कि पूजा के लिए शुभ माना जाता है।

गुरु पूर्णिमा पर करें ये उपाय, बन जाएंगे सारे काम
(1) पूर्णिमा होने के कारण इस दिन हनुमानजी की पूजा कर उन्हें चमेली के तेल मिश्रित सिंदूर चढ़ाएं और पुष्प आदि समर्पित कर लड्डू का भोग लगाएं। इससे अचानक आने वाले बड़े से बड़े कष्ट का भी निवारण होता है।
(2) कुंडली में राहू, केतु अथवा शनि के कारण यदि भाग्योदय नहीं हो पा रहा है तो गुरु पूर्णिमा के दिन भगवान शिव की आराधना करें तथा उन्हें दूध मिश्रित जल चढ़ाते हुए महामृत्युंजय मंत्र का जप करें। शीघ्र ही सभी कष्ट दूर हो जाएंगे और बिगड़े काम भी बनने लगेंगे।
(3) गुरु पूर्णिमा के दिन किसी भिखारी अथवा जरूरतमंद को पीली वस्तुओं यथा पीली मिठाई, गेहूं, मक्का अथवा पीले वस्त्रों का दान करें, तुरंत ही भाग्योदय होगा।
(4) गुरु पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर उन्हें केसर युक्त खीर का प्रसाद चढ़ाएं। खीर में तुलसी के पत्ते अवश्य साथ रखें। विष्णुजी को पीले फूलों की माला पहना कर उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करें। इस उपाय से महालक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में सुख-समृद्धि आने लगती है।
Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned