E-Krishi Yantra Anudan Scheme: खेती करने के लिए किसान अब Subsidy पर ले सकेंगे कृषि उपकरण

-E-Krishi Yantra Anudan Scheme: कृषि उत्पादन एवं उसकी अर्थव्यवस्था ( Economy ) को बनाये रखने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है।
-किसानों ( Farmers Scheme ) के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है।
-इस कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ( MP Govt Scheme For Farmers ) ने राज्य के किसानों के लिए किसान अनुदान योजना ( E-Krishi Yantra Anudan Yojana ) की शुरुआत की थी।
-इस योजना के तहत किसानों को अलग-अलग कृषि यंत्रों एवं सिंचाई साधनों पर सब्सिडी ( Subsidy on Krishi Yantra ) दी जाती है।

By: Naveen

Updated: 11 Jul 2020, 02:46 PM IST

नई दिल्ली।
E-Krishi Yantra Anudan Scheme: कृषि उत्पादन एवं उसकी अर्थव्यवस्था ( Economy ) को बनाये रखने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। किसानों ( Farmers Scheme ) के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इस कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ( MP Govt Scheme For Farmers ) ने राज्य के किसानों के लिए किसान अनुदान योजना ( E-Krishi Yantra Anudan Yojana ) की शुरुआत की थी।

इस योजना के तहत किसानों को अलग-अलग कृषि यंत्रों एवं सिंचाई साधनों पर सब्सिडी ( Subsidy on Krishi Yantra ) दी जाती है। सूची में नाम आने के बाद किसान अनुदान पर कृषि यंत्र ले सकते हैं। इन योजनाओं का लाभ किसानों को तक पहुंचाने के लिए सरकार समय समय पर आवेदन आमंत्रित करती है। इस योजना का मकसद है कि किसान नई तकनीकी उपकरण से अपने कृषि उत्पाद को बढ़ा सके। इस योजना के तहत किसान खेती के लिए सब्सिडी पर अच्छे कृषि उपकरण खरीद सकते हैं।

Solar Pump Yojana: अब खेती करना होगा और भी आसान, किसानों को सोलर पंप पर मिलेगी सब्सिडी

E-Krishi Yantra Anudan scheme के फायदे
किसान यंत्र अनुदान योजना के तहत राज्य के किसानों को सरकार खेती के नए उपकरण खरीदने पर 30 % से लेकर 50 % तक की अनुदान राशि प्रदान करती है। इस योजना में किसानों को 40 से 60 हजार रुपये तक की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना राज्य के किसानों के लिए वरदान साबित होगी। इसमें कृषि यंत्रों के हिसाब से किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। खास बात है कि इस योजना में महिला किसानों को अतिरिक्त लाभ दिया जाता है।

इन उपकरण पर मिलता है अनुदान
मध्य प्रदेश सरकार राज्य के किसानों से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन NFSM योजना अंतर्गत पाइपलाइन, स्प्रिंकलर सेट, पंप सेट एवं रेनगन पर सब्सिडी के लिए आवेदन आमंत्रित कर रही है। किसान अपने वर्ग के अनुसार इस योजना के तहत दी जाने वाले अनुदान की मात्रा सब्सिडी कैलकुलेटर पर देख सकते हैं। इसके अलावा ट्रैक्टर के लिए किसी भी श्रेणी के किसान आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए वह पात्र होंगे जिन्होंने गत 7 वर्षो में ट्रैक्टर या पावरटिलर नहीं खरीदा हो।

PM Kisan FPO Yojana: किसानों को सरकार देगी 15-15 लाख रुपये, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

कैसे करें आवेदन? ( Apply For E-Krishi Yantra Anudan Scheme )
ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://dbt.mpdage.org/Eng_Index.aspx पर जाना होगा। यहां कृषि यंत्र कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय का विकल्प दिखेगा। यहां आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, बी-1 की प्रति, बिजली कनेक्शन का प्रमाण, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी भरनी होगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned