अब देश छोड़कर नहीं भाग सकेंगे माल्या-मोदी, खत्म हो सकती है दोहरी नागरिकता

केंद्र सरकार ने भगौड़े कारोबारी विजय माल्या और नीरव मोदी से बैंक कर्जदारों को देश से फरार होने से रोकने के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई है।

By:

Published: 18 Jul 2018, 12:36 PM IST

नई दिल्ली। भगौड़े कारोबारी विजय माल्या और नीरव मोदी से बैंक कर्जदारों को देश से फरार होने से रोकने के लिए सरकार ने नया कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने एेसे मामलों को रोकने पर सुझाव देने के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार को इस समिति का सचिव बनाया गया है। इस समिति में प्रवर्तन निदेशालय, केंद्रीय जांच ब्यूरो, खुफिया ब्यूरो, भारतीय रिजर्व बैंक, गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल हैं। यह समिति बैंक डिफाल्टरों समेत आर्थिक अपराधियों को देश से फरार होने से रोकने को लेकर उपाय बताएगी। इसके अलावा मौजूदा कानूनों की समीक्षा कर उनमें बदलाव पर भी सुझाव देगी। इस कमेटी का फोकस एेसे कारोबारियों को रोकने पर होगा, जिनके पास दूसरे देशों की नागरिकता भी है। सरकार का मुख्य मकसद विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे मामलोंं को भविष्य में रोकना है।

पहली बैठक में दोहरी नागरिकता पर विचार

खबरों के अनुसार, इस समिति की पहली बैठक हो चुकी है। इस बैठक में दोहरी नागरिकता को लेकर विचार विमर्श हुआ। बैठक में इसको ठोस और तर्कसंगत बनाने की बात कही गई ताकि आर्थिक अपराधी देश छोड़कर न भाग सकें। अभी किसी भी आर्थिक अपराधी को डिफॉल्टर घोषित करने में काफी समय लगता है। इसको देखते हुए समिति इस बात पर विचार कर रही है कि एेसे मामलों में पहले से सतर्क किया जा सके। इसको लेकर समिति को कई सुझाव भी मिले हैं। समिति का फोकस भारतीय नागरिकता छोड़ने और घरेलू कानून में बदलाव पर है।

पीएनबी घोटाले के बाद सक्रिय हुआ वित्त मंत्रालय

पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार से अधिक का घोटाला सामने आने के बाद वित्त मंत्रालय एेसे मामलों पर रोक लगाने को लेकर सक्रिय हो गया है। वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को 50 करोड़ रुपए से अधिक का लोन लेने वाले लोगों के पासपोर्ट का ब्योरा देने को कहा है। साथ ही मंत्रालय ने कर्ज के आवेदन फॉर्म को संशोधित कर इसमें आवेदकों का पासपोर्ट का ब्योरा भी शामिल करने को कहा है। आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में हुए हजारों करोड़ के घोटाले के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चौकसी देश छोड़कर भाग चुके हैं। इससे पहले शराब कारोबारी विजय माल्या कई सरकारी बैंकों का 9 हजार करोड़ से अधिक का लोन लेकर फरार हो चुका है। माल्या इस समय लंदन में रह रहा है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned