scriptHDFC बैंक के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, कल से नहीं मिलेगी कैशबैक सुविधा | hdfc bank issue notification regarding petrol diesel cashback | Patrika News
कारोबार

HDFC बैंक के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, कल से नहीं मिलेगी कैशबैक सुविधा

बैंक ने जारी किया नोटिफिरेशन
1 अक्टूबर से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर नहीं मिलेगी छूट

नई दिल्लीSep 30, 2019 / 01:52 pm

Shivani Sharma

hdfc bank

HDFC Bank : रविवार को ग्राहक कर सकेंगे ATM और डेबिट कार्ड का प्रयोग, बैंक ने सिस्टम अपग्रेड प्रोसेस को टाला

नई दिल्ली। अगर आप भी पेट्रोल खरीदते समय क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है क्योंकि अब से क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने वाले ग्राहकों को कैशबैक नहीं मिलेगा। मोदी सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए दो साल पहले यह सुविधा देना शुरु की थी, लेकिन 1 अक्टूबर से यह सुविधा बंद होने जा रही है।


बैंक ने दी जानकारी

सरकार के द्वारा दिए जाने वाले कैशबैक के कारण देश में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई थी। नए नियम के तहत पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल का भुगतान क्रेडिट कार्ड से करने पर मिलने वाली छूट अब नहीं मिलेगी।HDFC बैंक की ओर से इस संबध में मैसेज जारी कर सूचना दी गई है।


कल से नहीं मिलेगी छूट

1 अक्टूबर 2019 से तेल कंपनियों की तरफ से क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर दी जाने वाली छूट बंद हो रही है। पेट्रोल पंप पर डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर ग्राहकों को 0.75 फीसदी का कैशबैक देने की सुविधा शुरू की गई थी। इस कैशबैक की सुविधा का फायदा उठाने के लिए देश के लाखों लोग क्रेडिट कार्ड का यूज करने लगे थे।


नहीं मिलेगा कैशबैक

मोदी सरकार ने साल 2016 में नोटबंदी के बाद देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाने के लिए तेल कंपनियों से बातचीत कर कैशबैक की सुविधा सभी ग्राहकों को दी थी। फिलहाल कल से यह सुविधा बंद होने जा रही है। कार्ड से पेमेंट करने पर 0.75 फीसदी का कैशबैक मिलता था। देश में एसबीआई औऱ एचडीएफसी समेत कई बैंक यह सुविधा देते थे। बैंकों ने अपने ग्राहकों को भेजे गए टेक्सट मैसेज में बताया कि क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर मिलने वाला 0.75 फीसदी कैशबैक की सुविधा 1 अक्टूबर से बंद हो जाएगी। मैसेज में यह भी लिखा है कि ऐसा पब्लिक सेक्टर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से किया जा रहा है।


इन लोगों को मिलेगी सुविधा

साल 2016 में सरकार ने इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन जैसी बड़ी तेल कंपनियों से 0.75 फीसदी कैशबैक देने के लिए कहा था। यह डिस्काउंट कार्ड यूजर्स के साथ ही ई-वॉलेट से भुगतान करने वाले ग्राहकों को भी दिया जाता था, लेकिन आपको बता दें कि डेबिट कार्ड या ई-वॉलेट से भुगतान पर यह सुविधा मिलती रहेगी।

Home / Business / HDFC बैंक के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, कल से नहीं मिलेगी कैशबैक सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो