scriptKisan Credit Card के जरिए लेना हो 1.6 लाख से ज्यादा का लोन तो करें ये काम | how to get loan more than 1.5 lakh throug kisan credit card | Patrika News
कारोबार

Kisan Credit Card के जरिए लेना हो 1.6 लाख से ज्यादा का लोन तो करें ये काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत किसानों को Kisan Credit Card के जरिए बैंको से सस्ती दर पर 3 लाख तक का लोन मिल जाता है ।

Apr 03, 2020 / 09:01 am

Pragati Bajpai

kisan credit card

नई दिल्ली : हमारे देश में किसान अर्थव्यवस्था की रीढ़ है यानि कृषि की अनदेखी करना किसी भी सरकार के लिए असंभव है । यही वजह है कि सरकारें हमेशा से किसानों के हित के लिए कई योजनाएं चलाती रहती हैँ। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत किसानों को Kisan Credit Card के जरिए बैंको से सस्ती दर पर 3 लाख तक का लोन मिल जाता है । यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि किसानों को इस योजना के जरिए 1.6 लाख का लोन बिना किसी गारंटी के दे दिया जाता है।

दिखने लगा कोरोना का असर, Air India ने 200 पायलेट्स का कांट्रैक्ट खत्म किया

लेकिन अक्सर लोगों के मन में सवाल आता है कि अगर किसान को इससे ज्यादा का लोन चाहिए हो तो ? जी हां, देश में जिस तरह के हालात है उन्हें देखकर ये सवाल बेहद लाजमी है। इसीलिए आपको बता दें कि अगर किसी भी किसान को इससे ज्यादा का लोन चाहिए तो उसके लिए उसे बॉंड भरके देना पड़ेगा । बांड भरने के बाद बैंक आपको आपकी जरूरत का लोन दे देंगी। सरकार द्वारा किसानों को बिचौलियों से बचाने के लिए ये स्कीम लाई गई थी ताकि कोई उनका फायदा न उठा सके। यही वजह है कि सरकार ने बिना गारंटी लोन स्कीम की शुरुआत की थी ।

सरकार किसानों के लिए कई तरह के काम करती रहती है । फसलों के बीमा से लेकर कृषि संबंधित इपकरण खरीदने के लिए सरकार बीमा और लोन जैसी सुविधा प्रदान करती है।

Home / Business / Kisan Credit Card के जरिए लेना हो 1.6 लाख से ज्यादा का लोन तो करें ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो