scriptInvest Rs 2 in this government scheme, get Rs 36000 pension | Pension Scheme: इस स्कीम में करें 2 रुपए निवेश, मिलेंगे 36,000 की पेंशन, जानिए कैसे | Patrika News

Pension Scheme: इस स्कीम में करें 2 रुपए निवेश, मिलेंगे 36,000 की पेंशन, जानिए कैसे

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana : सरकारी कर्मचारी तो पेंशन के सुरक्षा कवच मे रहते हैं। केंद्र सरकार अब मजदूरों को भी पेंशन देगी। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए शानदार योजना है। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान धन योजना शुरू की है। इसके तहत रोज 2 रुपए जमा करने पर 36 हजार तक की पेंशन मिल सकती है।

नई दिल्ली

Published: June 20, 2022 01:53:31 pm

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana : भविष्य के लिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में बचत करना चाहिए। आदमी एक साथ मोटी रकम नहीं जोड़ सकता। लेकिन, छोटी छोटी बचत से आप मोटी रमक जमा कर सकते है। कई समय से पहले ही बुढ़ापा के लिए जुगाड़ में लग जाते है। हर महीने कुछ पैसा जमा करते है ताकी बुढ़ापा आराम से गुजरे। आज आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे है जिससे 2 रुपए रोजाना निवेश करते है आपको 36,000 रुपए पेंशन मिलेगी। इस स्कीम कोई भी पैसा लगा सकते है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले रेहड़ी पटरी के मजदूरों के लिए सरकार ने यह योजना लाई है। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान धन योजना में मात्र 2 रुपए जमा करके मजदूरों को 36 हजार तक की पेंशन मिल सकती है।

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana
Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana

हर महीने जमा होंगे मात्र 55 रुपए
प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान धन योजना में आपको हर महीने 55 रुपए जमा करना होंगे। अगर 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपए बचाकर आप सालाना 36,000 रुपए की पेंशन ले सकते है। मान लो कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने उसे 200 रुपए जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। आपको 3000 रुपए महीना यानी 36,000 रुपए साल की पेंशन मिलेगी।

यह भी पढ़ें

बंधन, येस सहित ये 5 निजी बैंक बचत खाते पर दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज




आवश्यक दस्तावेज
सरकार की इस पेंशन योजना का लाभ लेने वालों के पास सेविंग बैंक अकाउंट होना चाहिए। बैंक खाते के अलावा आधार कार्ड भी आवश्यक है। प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान धन योजना का लाभ के लिए व्यक्ति की आयु कम से कम 18 साल होना चाहिए और ज्यादा ज्यादा से 40 साल होना चाहिए।
— अपना आधार कार्ड
— बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक
— मोबाइल नंबर
— सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा।

यह भी पढ़ें

EPFO : ईपीएफ खाते में कैसे अपडेट करें बैंक अकाउंट डिटेल, यहां जानिए पूरा तरीका



कैसे करें रजिस्ट्रेशन
— इस योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा।
— इसके लिए CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
— केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बना रखा है।
- इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार के पास पहुंच जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएआतंकी सोच ऐसी कि बाइक का नम्बर भी 2611, मुम्बई हमले की तारीख से जुड़ा है नंबर, इसी बाइक से भागे थे दरिंदेनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!दिल्ली में Spicejet विमान की हुई इमरजेंसी लैंडिंग, कैबिन में दिखा धुआंMaharashtra Politics: उद्धव और शिंदे के बीच सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना के सांसद, बीजेपी का बड़ा दावा-12 एमपी पाला बदलने के लिए तैयारदक्षिणी ईरान में आए 4 अलग-अलग भूकंप, 5 लोगों की मौत कई घायलUdaipur Kanhaiya Lal Murder: उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों को NIA कोर्ट जयपुर में किया जाएगा पेशWeather Update: मानसून की दस्तक के साथ दिल्ली में 10 डिग्री लुढ़का पारा, जानिए अगले हफ्ते बारिश को लेकर IMD का अलर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.