scriptLIC की इन Schemes में करें निवेश, मिलेगा 1 करोड़ का इंश्योरेंस और कई फायदे | lic best investment plan benefits interest rate and know premium | Patrika News

LIC की इन Schemes में करें निवेश, मिलेगा 1 करोड़ का इंश्योरेंस और कई फायदे

Published: Sep 01, 2020 03:17:40 pm

Submitted by:

Naveen

-Life Insurance Corporation: देश की सबसे भरोसेमंद बीमां कंपनियों में से एक एलआईसी ( Lic Schemes ) की योजनाओं में निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है।-आज हम आपको एलआईसी की कुछ स्कीम्स ( Best Investment Plan ) के बारे में बता रहे हैं, जहां कम सैलरी वाले भी निवेश कर अच्छा लाभ उठा सकते हैं। -एलआईसी में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है, क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित कंपनी है।

lic best investment plan benefits interest rate and know premium

LIC की इन Schemes में करें निवेश, मिलेगा 1 करोड़ का इंश्योरेंस और कई फायदे

नई दिल्ली।
Life Insurance Corporation: देश की सबसे भरोसेमंद बीमां कंपनियों में से एक एलआईसी ( Lic Schemes ) की योजनाओं में निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम आपको एलआईसी की कुछ स्कीम्स ( Best Investment Plan ) के बारे में बता रहे हैं, जहां कम सैलरी वाले भी निवेश कर अच्छा लाभ उठा सकते हैं। एलआईसी में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है, क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित कंपनी है।

जीवन लाभ योजना ( Lic Jeevan Labh )
जीवन लाभ योजना में 8 से 59 वर्ष की उम्र सीमा के लोग निवेश कर सकते हैं। इस योजना में 16,21 तथा 25 वर्ष की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें प्रीमियम भुगतान की अवधि हमेशा पालिसी अवधि या मैच्युरिटी अवधि से कम होती है। पॉलिसी में फाइनल एडिशनल बोनस नॉमिनी को मिलता है। प्रीमियम पेमेंट के मोड के आधार पर भी ग्राहक को 2% की वार्षिक छूट दी जाती है।

PM Awas Yojana में 3.50 लाख रुपये में मिल रहा घर, शुरू हुई बुकिंग, ऐसे करें आवेदन

जीवन अमर योजना ( Lic Jeevan Amar Plan )
जीवन अमर योजना भी LIC की एक शानदार स्कीम है। इस योजना में 18 से 65 वर्ष के लोगों निवेश कर सकते हैं। पॉलिसी की परिपक्वता की आयु 80 साल है। इस पॉलिसी में ग्राहक को मृत्यु तक का लाइफ कवर मिलता है। जीवन अमर योजना में पुरुष की तुलना में महिलाओं के लिए सस्ती है। 1 करोड़ रुपए की राशि पर ग्राहक को 20% तक का डिस्काउंट मिलता है। पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 साल तक रहता है।

जीवन उमंग ( Lic Jeevan Umang )
एलआईसी की इस पॉलिसी में 100 साल की उम्र तक कवर मिलता है। इस पॉलिसी की अवधि पूरी हो जाने पर या फिर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने पर पॉलिसीधारक के परिवार को पॉलिसी की एकमुश्त रकम दी जाती है। इस प्लान में हर साल 8 फीसदी का निश्चित मनी बैक मिलता है। यह प्लान उन लोगों के लिए ज्यादा बढ़िया है, जो रिटायरमेंट के बाद पेंशन फैसिलिटी लेना चाहते हैं।

Meri Fasal Mera Byora Scheme : हरियाणा सरकार ने दी किसानों को राहत, बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तारीख, जानें कैसे करें आवेदन

न्यू जीवन आनंद ( Lic New Jeevan Anand )
न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को कोई भी ले सकते हैं, हालांकि इसके लिए 18 साल या इससे ज्यादा उम्र होनी चाहिए। इसकी अधिकतम उम्र सीमा 50 साल रखी गई है। इस पॉलिसी मे कम से कम 1 लाख रुपए का सम अश्योर्ड लेना जरूरी होता है। एलआईसी की इस पॉलिसी के होल्डर की मृत्यु अगर पॉलिटी टर्म के बीच हो जाती है तो इसमें नॉमिनी को पहले से तय बोनस दिया जाता है।

जीवन शांति पॉलिसी ( Lic Jeevan Shanti )
एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी में ग्राहकों को कई फायदे मिलते हैं। इस योजना में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और निवेशक की जीवन भर गारंटीड आय होती है। इस प्लान में ग्राहक को अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से नौ तरह के विभिन्न एन्युटी विकल्प चुनने का मौका मिलता है। एन्युटी की दरें पॉलिसी की शुरुआत से ही गारंटीड होती हैं। ग्राहक तत्काल पेंशन शुरू करने के लिए इमीडिएट एन्युटी या फिर बाद में शुरू करने के लिए डेफ्फर्ड एन्युटी का विकल्प चुन सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो