scriptLic New Children Money back Policy benefits and eligibility | LIC की इस पॉलिसी में 150 प्रतिदिन निवेश कर पा सकते हैं 14 लाख रुपये, जाने डिटेल्स और पात्रता | Patrika News

LIC की इस पॉलिसी में 150 प्रतिदिन निवेश कर पा सकते हैं 14 लाख रुपये, जाने डिटेल्स और पात्रता

निवेश करना हर आदमी को पसंद होता है क्योंकि इसमें बैंक में जमा किए गए पैसों से अधिक रिटर्न मिलने की संभावना होती है। आज इस आर्टिकल पर हम आपको एलआईसी (LIC) की एक ऐसी ही पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप प्रतिदिन 150 रुपए निवेश कर 14 लाख रुपए तक पा सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 05, 2022 08:32:22 pm

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) यानी एलआईसी भारत की सबसे बड़ी और भरोसेमंद बीमा कंपनी है। इस कंपनी में भारत का लगभग हर तीसरा आदमी कुछ ना कुछ बचत स्कीम जरूर लेता है। और एलआईसी की न जाने ऐसी कितनी ही पॉलिसी हैं जैसे लोग अपनी इच्छा अनुसार पसंद करते हैं क्योंकि लोगों के पास जैसा बजट होता है एलआईसी में उस व्यक्ति को उसी समय उसी बजट के अनुसार संबंधित स्कीम उपलब्ध करवाता है।

इस लेख में हम आपको एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप मात्र 150 रुपए प्रतिदिन निवेश कर 14 लाख तक का रिटर्न पा सकते हैं। एलआईसी की यह स्कीम क्या है और इसकी पात्रता क्या है, आप इसे कैसे ले सकते हैं। सारी जानकारी आइए आपको विस्तार पूर्वक बताते हैं।
lic_new_childrenmoney_back_policy.jpg
LIC New ChildrenMoney back Policy
यह भी पढ़ें

SBI कस्टमर ध्यान दे, इन नंबरों की कॉल न उठाएं नही तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

न्यू चिल्ड्रल मनी बैक पॉलिसी (LIC New ChildrenMoney back Policy)

दोस्तों हम आपको एलआईसी की जिस पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम है न्यू चिल्ड्रन मनी बैक पॉलिसी। यह एक नॉन लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है। साथ ही बता दें कि निवेशकों को इसमे गारंटीड रिटर्न और बोनस (Bonus) भी मिलता है।

गौरतलब है कि इसे न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान के नाम से भी जाना जाता है। इस पॉलिसी में आप हर दिन 150 रुपये का निवेश कर सकते हैं, ऐसे में आपकी कुल सालाना रकम 55,000 रुपये बनेगी। इस हिसाब से 25 साल के बाद कुल जमा राशि 14 लाख रुपये होगी और मैच्योरिटी पर मनी बैक के साथ कुल राशि खाताधारक को 19 लाख रुपये मिलेंगे। यहां ध्यान दे कि यह नियम तभी लागू होता है जब बीमा धारक की इस दौरान मौत न हो, अगर आप पैसे वापस नहीं लेना चाहते हैं तो पूरी रकम ब्याज के साथ पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आपको मिलेगी।
पॉलिसी जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु

1) इस पॉलिसी के लिए आपके बच्चे के उम्र 0 से 12 साल के बीच होनी चाहिए।

2) बता दें कि 60 प्रतिशत राशि मनी बैक और 40 प्रतिशत मैच्योरिटी पर मिलती है।

3) आप कम से कम 1 लाख रुपये और अधिकतम राशि अपनी जरूरत के अनुसार आप चुनाव कर सकते हैं।

4) इसके परिपक्व होने का समय 25 वर्ष हैं। इसमें आपको मैच्योरिटी की रकम किस्तों में मिलती है

5) बता दें कि बच्चा जब18 साल का होता है तब पहली बार इसका भुगतान किया जाता है।

6) अगर किस्तों का भुगतान नहीं लिया गया है तो ब्याज सहित एकमुश्त रकम मिलती है।

यह भी पढ़ें

अगर आपकी उम्र है 18 से 40 तो जल्दी से करा लें पंजीकरण, बुढ़ापे में हो सकता है बड़ा फायदा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.