scriptSbi warning to customers dont pick a call from these numbers | SBI कस्टमर ध्यान दे, इन नंबरों की कॉल न उठाएं नही तो हो जाएगा बड़ा नुकसान | Patrika News

SBI कस्टमर ध्यान दे, इन नंबरों की कॉल न उठाएं नही तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई यानी कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) है। यह समय-समय पर अपने कस्टमर्स को तरह-तरह के चेतावनी देता रहता है, जिससे कि ग्राहकों के साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी ना हो।

नई दिल्ली

Updated: April 29, 2022 05:29:05 pm

SBI Warning to Customers : एक बाए फिर हमारे देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई यानी स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) ने अपने ग्राहकों के ल‍िए चेतावनी जारी की है। आपको बता दें कि एसबीआई की तरफ से जारी यह चेतावनी 45 करोड़ ग्राहकों को क‍िसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाने के ल‍िए की गई है। गौरतलब है कि इससे पहले भी समय-समय पर एसबीआई अपने ग्राहकों को मैसेज और नोटिफिकेशंस के जरिए चेतावनी देता रहता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जिस प्रकार ऑनलाइन लेन-देन में बढ़ोतरी हो रही है उसी प्रकार साइबर ठगी भी बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में एसबीआई ने एक बड़ा कदम उठाते हुए अपने ग्राहकों को आगाह किया है। एसबीआई ने दो फोन नंबर जारी किए हैं और अपने ग्राहकों को इन नंबरों की कॉल र‍िसीव न करने के ल‍िए कहा गया है।
sbi.jpg
SBI कस्टमर ध्यान दे, इन नंबरों की कॉल न उठाएं नही तो हो जाएगा बड़ा नुकसान
क्या है मामला

एसबीआई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि दो नंबर फ्रॉड है और इन नंबरों की कॉल उठाने से आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है। इन दिनों जैसे-जैसे ऑनलाइन लेनदेन बढ़ रहें हैं वैसे-वैसे ऑनलाइन फ़्रॉड की घटनाएं तेजी से बढ़ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए एसबीआई ने फिशिंग स्कैम से बचने के लिए बैंक की तरफ से चेतावनी जारी की गई है।
क्या होता है फिशिंग स्कैम

आपको बता दें कि फिशिंग स्कैम (Phishing Scam) एक तरीका ऑनलाइन फ्रॉड है जिसमें किसी अनजान व्यक्ति द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति की गोपनीय जानकारी है जैसे ओटीपी, बैंकिंग पासवर्ड आदि का गलत फायदा उठा कर संबंधित व्यक्ति को वित्तीय नुकसान पहुँचाने से है। जिस प्रकार मछली पकड़ने के लिए पहले चारा डाल कर फेंका जाता है और फिर उसमें मछली फंस जाती है। वैसे ही इस तरह के लोग वित्तीय लालच देकर भोले वाले कस्टमर को अपनी जाल में फंसाते हैं।
इन नंबरों से कॉल आए तो न उठाएं

आपको बता दें कि स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) की तरफ से ज‍िन दो नंबरों से फोन र‍िसीव नहीं करने के बारे में कहा गया है, वे नंबर 8294710946 और 7362951973 हैं। बैंक द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि इन नंबरों से कॉल आए तो बिल्कुल ना उठाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारकौन हैं IAS अधिकारी कीर्ति जल्ली, जो असम के बाढ़ प्रभावितों को बचाने के लिए खुद कीचड़ में उतरींमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तय
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.