scriptमोदी सरकार बजट में किसानों की बढ़ा सकती है आर्थिक मदद, SBI की रिसर्च से मिली जानकारी | modi govt may give relief to farmers in budget 2019 | Patrika News
कारोबार

मोदी सरकार बजट में किसानों की बढ़ा सकती है आर्थिक मदद, SBI की रिसर्च से मिली जानकारी

Budget 2019: मोदी सरकार अपने बजट में किसानों की आर्थिक मदद को बढ़ा सकती है क्योंकि पीएम मोदी ने 2022 तक किसानों की आय़ दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है

Jun 23, 2019 / 09:49 am

Shivani Sharma

farmers

मोदी सरकार बजट में किसानों की बढ़ा सकती है आर्थिक मदद, SBI की रिसर्च से मिली जानकारी

नई दिल्ली। मोदी सरकार ( Modi govt ) अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट ( budget 2019-20 ) 5 जुलाई को पेश करेगी। इस बार के बजट में कृषि क्षेत्र के लिए कई नए उपाए किए जा सकता हैं। मोदी सरकार ने 2022 तक किसानों ( Indian farmers ) की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। आगामी बजट में किसानों के लिए एक बार फिर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। भारत के किसानों को निवेश के लिए एग्री टर्म लोन ( Agree Term loan ) के लिए इंसेंटिव मुहैया कराने की भी जरूरत है। इससे उनको खेती में काफी पायदा होगा।

SBI की इकोरैप रिसर्च रिपोर्ट में हुआ खुलासा

आपको बता दें कि यह बात SBI ( state bank of india ) की इकोरैप रिसर्च रिपोर्ट में कही गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, एग्री टर्म लोन के लिए इंसेंटिव या तो ब्याज सब्सिडी या फिर क्रेडिट गारंटी फंड के लिए मैकेनिज्म बनाकर उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके अलावा किसानों को लंबे समय तक फायदा पहुंचाने के लिए सरकार 6,000 रुपए वाली आर्थिक मदद को बढ़ाकर 8,000 रुपए तक कर सकती है। सरकार के अगर किसानों के आर्थिक मदद देती है तो देश के 14 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने बनाई नई योजना, अगर आपके पास भी है Aadhaar Card तो जीत सकते हैं 30,000 रुपए


14 करोड़ किसानों के मिलेगा फायदा

इकोरैप रिपोर्ट की कैलकुलेशन के मुताबिक, अगर वक्त-वक्त पर बढ़ोत्तरी कर किसानों की आर्थिक मदद की राशि को 6000 रूपए से बढ़ाकर 8000 रूपए कर दिया जाता है और वित्तीय घाटा में घटकर जीडीपी का 3 फीसदी हो जाता है तो 14 करोड़ गरीब किसानों के लिए अतिरिक्त लागत 12000 करोड़ सालाना ही बैठेगी।

2024 में हो सकती है बढ़ोतरी

रिपोर्ट में कहा गया कि चूंकि हम फिर ग्रोथ दर्ज कर रहे हैं, आर्थिक मदद के साथ भी वित्तीय घाटा घटकर वित्त वर्ष 2024 में जीडीपी के 3 फीसदी पर आ सकता है। इसकी वजह है कि जीडीपी भी घटकर 0.40 फीसदी से 0.34 फीसदी पर आ रही है।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ले सकते हैं नोटबंदी जैसा फैसला, टैक्स चोरों की आ जाएगी आफत’


पीएम मोदी की योजनाओं का फायदा उठा रहे किसान

इसके अलावा किसानों को अपनी फसल को बढ़ाने के लिए मार्केट सपोर्ट की भी जरूरत है, जिससे किसानों को बाजार में उनकी फसल का अच्छा मूल्य मिल सकता है। पीएम मोदी सरकार ने किसानों को लेकर कई योजनाएं भी चला रखी हैं। इन योजनाओं से भी किसानों को काफी लाभ मिल रहा है।
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / मोदी सरकार बजट में किसानों की बढ़ा सकती है आर्थिक मदद, SBI की रिसर्च से मिली जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो